सारण में सरकार के दिशा-निर्देशों का कराया जा रहा पूर्ण अनुपालन: जिलाधिकारी

0
chhapra saran
  • जिले में 16650 लोगों को दी गई चिकित्सकीय सलाह
  • 87993 प्रवासियों के ऑनलाइन आवेदन को स्वीकृति

छपरा :- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियोकाॅफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रमण्डलीय आयुक्त, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ कोरोना को लेकर चलायी जा रही राहत के संबंध में समीक्षा की। वीडियोकाॅफ्रेंसिंग में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि सरकार से जो भी निर्देश प्राप्त हुए हैं उसका पूरी तरह से अनुपालन कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि सारण जिला के 87993 प्रवासियों से प्राप्त ऑनलाइन आवेदनो को स्वीकृति प्रदान की गयी है जिनके खाते में बिहार कोरोना सहायता की एक हजार रूपया की राशि आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा भेजी गयी है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
adssssssss
a2

243 लोगों का लिया गया सैंपल

जिलाधिकारी ने कहा कि कुल 243 सेम्पल जाँच के लिए भेजा था जिसमें 237 का रिपोर्ट प्राप्त हो गया है। जिला में कोई व्यक्ति कोरोना पॅजीटिव नहीं है। जिलाधिकारी ने कहा कि सामान्य मरीजों के इलाज करने का भी निर्देश दिया गया है। सदर अस्पताल और अनुमंडल अस्पताल में ओपीडी सेवा शुरू करा दी गयी है। जिले में कुल 36 एम्बुलेंस कार्यारत हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक कुल 16650 लोगों को चिकित्सकीय सलाह उपलब्ध कराया गया है। सिवान जिला के सीमावर्ती सभी पाँच प्रखण्डों एवं इसुआपुर प्रखण्ड में डोर टू डोर सर्वे का कार्य चल रहा है। इसके लिए 421 टीम इसके बनायी गयी है।

विदेश यात्रा से आये 341 लोगों का सर्वे

अतिरिक्त विदेश यात्रा से आये 341 व्याक्तियों के गाँवों में भी यह सर्वे कराया जा रहा है जिसके लिए 431 टीम बनायी गयी है। इस प्रकार जिला में कुल 802 सर्वे टीम कार्यरत है। अभी तक कुल 35744 घरों के 209364 व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया गया है जिनमें 42 मामले एन्फ्लूएन्जा के पाये गये हैं।

पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है दवा व कीट

जिलाधिकारी ने कहा कि दवा एवं किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। 3762 थ्री प्लाई मास्क, 1905 एन-95 मास्क, 522 सेनेटाईजर, 1000 पीपीइकिट, 7 वेन्टीलेटर तथा 300 यूनिवर्सल प्रोटेक्षन किट उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने कहा कि लाॅकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। कुल 57 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है तथा 35 लाख रूपया जुर्माना वसूल किया गया है। सारण जिला के सीमा पर चेक पोस्ट बनाये गये है जहां सघन तालाषी ली जा रही है।

जीविका दीदियों के माध्यम से गैर राशनकार्ड धारकों का सर्वे

जिलाधिकारी ने कहा कि रिजेक्टेड राशन कार्ड की जाँच करायी गयी है उसमें 28 हजार को पूनः स्वीकृति प्रदान की गयी है। जीविका दीदी के माध्यम से गैर राशन कार्ड धारी जरूरतमंद परिवा का भी सर्वे कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि 20 अप्रैल के बाद शुरू किये जाने वाले कार्यों को चिन्हित कर लिया गया है। मनरेगा के तहत तीन हजार योजनाओं को चिन्हित किया गया है जिस पर अविलम्ब कार्य प्रारम्भ कराया जाएगा। वीडियोकाॅफ्रेंसिंग में आयुक्त आर एल चोंग्थू, पुलिस उप महा निरीक्षक विजय कुमार वर्मा, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय मौजूद थे।