Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

स्कूलों में गूंजा रघुपति राघव राजा राम

परवेज अख्तर/सिवान -: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मंगलवार को जिले के विभिन्न माध्यमिक व मध्य विद्यालयों में उल्लासपूर्ण माहौल में मनी। बापू के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम..की गूंज से संपूर्ण विद्यालयी परिसर गांधीमय हो गया। इस अवसर पर देश के दो महान विभूति बापू व शास्त्री की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उनके सपनों को साकार करने का संकल्प लिया गया। बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। बाद में सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया।

सदर प्रखंड में अवस्थित मध्य विद्यालय श्यामपुर-भंटापोखर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं को स्वच्छता व नशा उन्मूलन की शपथ दिलाई। प्रधानाध्यापक निशिकांत श्रीवास्तव ने बताया कि लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने व खुले में शौच बंद कराने के उद्देश्य से रैली निकाली गई थी। उन्होंने बताया कि बापू व शास्त्री के विचार आज की भी प्रासंगिक है। मौके पर अशोक कुमार मिश्र, जितेंद्र कुमार सिंह, सत्येंद्र प्रसाद, रमेश प्रसाद, कमलेश प्रसाद, रणजीत श्रीवास्तव, अलकमा गुलाब, शैलेंद्र कुमार मिश्र लालती कुमारी जयमाला कुमारी, वीणा कुमारी प्रतिभा कुमारी, बेबी वीणा कुमारी आदि मौजूद थे।

हुसैनगंज प्रखंडाधीन उमवि सुरापुर छपियाँ में बापू की जयंती पर सुबह 6:30 बजे प्रभात फेरी निकाली गई।प्रधानाध्यापिका आभा वर्मा ने छात्र-छात्राओं को बापू के असहयोग आंदोलन, डांडी यात्रा व भारत छोड़ो आंदोलन की जानकारी मुहैया कराई। वहीं विद्यालय के शिक्षक गौतम मांझी ने नौनिहालों को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए सत्य व अहिंसा का मार्ग अपनाने को कहा। मौके पर शिक्षिका नीलम कुमारी, सूर्यकांती कुमारी, अर्चना कुमारी, आशा कुमारी, नाशेरा खातुन, भावना श्रीवास्तव, जरीना खातुन, रफूननीशा व सरोज तिवारी, हरिकेश यादव आदि शिक्षक उपस्थित थे ।

जीरादेई उत्क्रमित मध्य विद्यालय बढ़ेया में मंगलवार को बापू व शास्त्री जी का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। स्कूल में विशेष प्रार्थना सभा हुई। बच्चों ने गांधी जी के जीवन पर लघु नाटिका प्रस्तुत किया। बच्चों ने साबरमती के संत और रघुपति राघव राजा राम जैसे भजनों को प्रस्तुत कर मनमोह लिया। मौके पर प्रधानाध्यापक रामाशंकर बैठा, प्रकाश कुमार, अनूप कुमार, जय किशोर ठाकुर, संकुल समन्वयक मो मुस्ताक आदि मौजूद थे।

दरौली प्रखण्ड के मध्य विद्यालय केवटलिया के बच्चों ने दे दी हमें आजादी, हर करम अपना करेगें आदि गानों पर मनमोहक प्रस्तुति दी। बेहतरीन झांकी का नमूना पेश किया। अंत में गांधी के तीन बंदरों से संबंधित नाटिका प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक परमानन्द सिंह, शिक्षक रंजन कुमार, प्रमोद कुमार प्रसाद आदि मौजूद रहे।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024