गोपालगंज: डीएम ने बैंकों को दिया सीडी रेशियो दुरुस्त करने का निर्देश

0

बिना कारण के आवेदन लौटाने पर होगी कार्रवाई

गोपालगंज: कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय बैंकर्स परामर्शदात्री समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बैंकों को सीडी रेसियो दुरुस्त करने का निर्देश देते हुए बैंक के प्रबंधकों को कड़ी चेतावनी दी। घंटों चली बैठक के दौरान डीएम ने तमाम बैंकों के कार्यकलाप व उनके द्वारा ऋण दिए जाने की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने स्थिति में सुधार नहीं होने की स्थिति में सरकारी खातों को बैंकों से हटाए जाने तक की चेतावनी दी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बैंकों के जमा एवं ऋण अनुपात में काफी अंतर को गंभीरता से लिया। उन्होंने सभी बैंकों के आए हुए प्रतिनिधियों को इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए ज्यादा से ज्यादा इच्छुक लोगों को ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग के पदाधिकारियों ने बैठक में जानकारी दी कि उनके विभाग से संबंधित ऋणों का आवेदन विभिन्न बैंकों में काफी लंबे समय से लंबित है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

इस पर जिला पदाधिकारी ने अग्रणी जिला प्रबंधक को सभी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ अलग से बैठक कर इसी महीने लंबित आवेदनों पर कार्रवाई करते हुए समुचित ऋण लाभुकों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना के बाद लॉकडाउन के कारण जिले की आर्थिक व कारोबारी गतिविधियों पर असर पड़ा है। ऐसे में स्थिति को सुधारने में बैंक की भूमिका महत्वपूर्ण है। जिलाधिकारी ने 20 फीसदी से भी कम सीडी रेशियो वाले बैंकों को अगली बैठक तक 40 फीसदी से अधिक सीडी रेशियो करने का निर्देश दिया। वही जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसी कई शिकायतें सामने आती हैं कि बगैर पर्याप्त कारण के आवेदकों को ऋण मुहैया नहीं कराया जाता है। उन्होंने बैंकों को बगैर ठोर कारण के आवेदन निरस्त करने पर कार्रवाई की चेतावनी देते हुए कहा कि उचित कारण न पाए जाने पर संबंधित बैंक शाखा प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैक ऑफ इंडिया,युनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, इंडियन बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक सहित राष्ट्रीय बैंकों के कार्य पर असंतोष जताते हुए कहा कि बैंकों की कार्यशैली खराब होने के कारण सरकार की छवि बिड़ रही है तथा जिले का पर्याप्त विकास नहीं हो रहा है। वही डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य दिया है। इसके लिए किसानों के साथ पशुपालन एवं मत्स्य पालकों को केसीसी से जोड़ा जाना आवश्यक है। उन्होंने तमाम बैंकों को पशुपालक व मत्स्य पालकों को बैंक से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने वर्तमान रबी अभियान के दौरान किसानों को अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध करने की दिशा में कार्य करने को कहा। बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक विकास कुमार, अपर समाहर्ता वीरेंद्र प्रसाद, सदर एसडीओ उपेन्द्र कुमार पाल पाल, नवार्ड के अनुप लाल कुशुमाकर, जिला कृषि पदाधिकारी वेद नारायण सिंह सहित तमाम बैंकों के प्रबंधक व पदाधिकारी मौजूद रहे।