गोपालगंज: चार जनवरी से 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के लिए खुलेंगे शिक्षण व कोचिंग संस्थान

0

मूल्यांकन के बाद 18 जनवरी से खुल सकती है अन्य कक्षाएं

गोपालगंज: पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए नव वर्ष एक अच्छी खबर लेकर आ रहा है। नए साल में 4 जनवरी से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल कॉलेज के साथ ही सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को भी चालू किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने निर्णय लेते हुए आदेश जारी किया है जिसके आलोक में बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय पटना के प्रधान सचिव संजय कुमार ने विश्वविद्यालय के कुलपति एवं डीएम व डीईओ को पत्र भेजकर जारी दिशा निर्देश जारी कर दिया है। आपातकालीन प्रबंधन समूह की हुई बैठक में लिए गए निर्णय के बाद यह स्पष्ट किया गया है कि किसी भी कक्षा में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति नहीं होगी। इसके साथ ही सभी बच्चे स्कूलों में मास्क लगाकर ही प्रवेश करेंगे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

जनवरी के बाद शेष कक्षाओं को चालू करने का निर्णय

इसके साथ ही 18 जनवरी 2021 के बाद शेष कक्षाओं को चालू करने का निर्णय विभाग द्वारा स्थिति का मूल्यांकन कर लिया जाएगा। जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शिक्षकों को भी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए निर्देश अलग से निर्गत किया जाएगा।

माता-पिता या अभिभावक से लेनी पड़ेगी सहमति

छात्र-छात्राओं के विद्यालय उपस्थिति के पहले माता-पिता या अभिभावक से सहमति लिया जाना चाहिए। यदि विद्यार्थी परिवार की सहमति से घर से ही अध्ययन करना चाहते हैं तो उसे अनुमति देनी होगी। ऐसे सभी विद्यार्थियों के अध्ययन संबंधित प्रकृति का योजनाबद्ध तरीके से मॉनिटरिंग की व्यवस्था करना होगा।

जीविका के माध्यम से होगा मास्क का वितरण

सभी सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को दौ दो मास्क का वितरण जीविका के माध्यम से किया जाएगा। छात्र मास्क पहनकर ही स्कूल आ सके। सभी कोचिंग संस्थानों को स्टैगरिंग के आधार पर खोलने की अनुमति दी गई है। इसके लिए सभी शिक्षण संस्थान कोविड-19 के रोकथाम के लिए अपनाई जाने वाली प्रोटोकॉल का प्रस्ताव जिलापदधिकारी को समर्पित करेंगे।

सरकार के आदेश का करना होगा पालन

सभी स्कूलो को शिक्षा और साक्षरता विभाग शिक्षा मंत्री भारत सरकार द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया का विद्यालय एवं शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए स्वास्थ्य संबंधी सावधानी बरतने के लिए दिशानिर्देश किया गया है,जिसका पालन करना होगा।

गाइडलाइन हुआ जारी

शिक्षण संस्थान विद्यालय कैंपस, स्कूल भवन के कक्षाओं ,फर्नीचर ,उपकरण ,स्टेशनरी, भंडार कक्ष पानी टंकी किचन बाथरूम प्रयोगशाला आदि की साफ सफाई के साथ सेनेटाइज कराया जाना होगा। इसके साथ ही संस्थान या विद्यालय में हाथ से सफाई की सुविधा भी करनी होगी। वही डिजिटल, थर्मामीटर, सैनिटाइजर साबुन आदि की व्यवस्था के साथ ही परिवहन व्यवस्था शुरू किए जाने के पहले सैनिटाइजेशन कराना होगा।