गोपालगंज: दहेज हत्या के आरोप में तीन लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

0

गोपालगंज: जिले के कटेया थाना क्षेत्र के गुरियांव निजामत गांव में दहेज के लिए हत्या के आरोप में सास-ससुर और देवर के विरुद्ध विवाहिता के भाई के आवेदन के आधार पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। प्राप्त सूचना के अनुसार फुलवरिया थाना स्थित अहिरौली गांव की सविता देवी का विवाह 6 वर्ष पूर्व गुरियांव निजामत गांव निवासी पिंटू सिंह से हुई थी. जिसके बाद सविता देवी को एक 5 वर्षीय पुत्री एवं 3 वर्षीय पुत्र भी हैं. स्थानीय थाने में दिए अपने आवेदन में मृतका के भाई मंटू सिंह ने बताया है, कि उनकी बहन की शादी पूरे हिंदू रीति रिवाज के अनुसार सन 2014 में संपन्न हुई थी. जिसमें उनके परिवार के तरफ से दहेज के रूप में रुपया, आभूषण , कपड़ा, घड़ी और साइकिल आदि देकर विदाई की गई थी. लेकिन शादी के कुछ माह बाद ही ससुराल वालों ने विवाहिता को मोटरसाइकिल के लिए परेशान करना शुरू कर दिया. जिसके बाद विवाहिता के मायके वालों ने 4 वर्ष पूर्व महिला थाने में दहेज उत्पीड़न के विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज करवाई थी.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

मृतका के भाई ने आगे बताया है कि मृतका के पति मंटू सिंह फिलहाल दुबई में है, और उनके साथ ससुर तथा देवर घर पर रहते हैं. उन्होंने अपने आवेदन में आगे बताया है कि गत 20 तारीख को रात 12 बजे विवाहिता के ससुर लक्ष्मण सिंह ने उनके घर फोन करके सबिता के अस्वस्थ होने की सूचना दी थी और जमुनहा स्थित एक निजी क्लीनिक में इलाज होने की भी बात बताई थी. जिसके बाद मायके वालों ने पुनः फोन कर सविता का हाल जानना चाहा, तो उन्हें उसके सकुशल होने की जानकारी दी गई. वहीं इस वाकये के बाद ससुराल वालों का फोन स्विच ऑफ बताने लगा. पुनः सुबह जब मायके वालों ने विवाहिता के ससुराल में संपर्क किया, तो देवर सिंटू सिंह के द्वारा विवाहिता के मृत्यु की सूचना दी गई.

मृत्यु की खबर पर मायके वालों ने अपने आने तक शव का अंतिम संस्कार रोके रहने का निवेदन किया. लेकिन जैसे ही मृतका के भाई,चाचा-चाची एवं कुछ रिश्तेदार ससुराल पहुंचे, तो घर पर सास के अलावा कोई नहीं मिला.वहीं सास से पूछने पर उसने भी कुछ नहीं बताया. जिसके बाद मायके वालों ने ग्रामीणों से घटना के संबंध में जानकारी ली, एवं पास स्थित झरही नदी पहुंचे. जहां उन्हें कुछ जलता हुआ, मिट्टी से ढका दिखाई दिया. ऐसे में मायके वालों ने यह शक जताया है, कि विवाहिता सविता देवी की उसके ससुर,सास एवं देवर ने मिलकर हत्या कर दी है, और लाश को गायब कर दिया है। पुलिस दहेज हत्या के विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही है।