छपरा: अब बुजुर्गों और दिव्यांग नागरिकों के घरों के पास लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

0
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन
  • 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वालों को मिलेगा लाभ
  • वाक-इन की सुविधा वाला टीकाकरण होगा शुरू

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। टीकाकरण को सुलभ व सुविधाजनक बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अब बुजुर्गों और दिव्यांग नागरिकों के लिए कोरोना टीकाकरण को आसान बनाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 60 वर्ष से अधिक और दिव्यांगों के लिए नियर टू होम कोविड वैक्सीन सेंटर के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोरोना के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने बुजुर्ग और दिव्यांग नागरिकों के लिए नियर होम कोविड टीकाकरण केंद्रों के दिशा-निर्देशों पर केंद्रीय मंत्रालय की एक तकनीकी विशेषज्ञ समिति के प्रस्ताव की सिफारिश की है।नियर टू होम कोविड वैक्सीन सेंटर एक समुदाय-आधारित, लचीला और जन-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन करेगा, जिससे कोरोना टीकाकरण केंद्रों को घरों के करीब लाया जा सकेगा। तकनीकी विशेषज्ञ समिति द्वारा वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों की शारीरिक स्थिति के कारण ऐसा फैसला लिया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

सामुदायिक भवन या पंचायत भवन में खुलेगा टीकाकरण केंद्र

नये गाइडलाइंस के अनुसार सामुदायिक केंद्र आरडब्ल्यूए केंद्र, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी सेंटर, पंचायत भवन, स्कूल भवन आदि में टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। सभी 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के नागरिक, जिनको अभी तक कोरोना वैक्सीन की खुराक नहीं लगी है या दूसरी खुराक लगनी है उसमें अब दिव्यांग नागरिकों को कोरोना टीकाकरण के लिए शामिल किया जायेगा।

दिव्यांग व बुजुर्गों को छोड़कर किसी का नहीं होगा टीकाकरण

जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक स्थानीय अधिकारियों द्वारा स्थापित एनएचसीवीसी सेंटर में टीकाकरण के लिए जा सकते हैं।विकलांग लोग (जिनको यात्रा करने में कठिनाई है) वे भी इस वैक्सीन सेंटर में वैक्सीन ले सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन वैक्सीन सेंटरों पर वैक्सीन की दोनों डोज होनी चाहिए। उपर्युक्त लक्षित लोगों को छोड़कर, किसी भी अन्य व्यक्ति को इन केंद्रों पर वैक्सीनेट नहीं किया जाएगा।

वॉक-इन की सुविधा होगी

जैसे ही एनएचसीवीसी द्वारा इन वैक्सीन सेंटरों को फाइनल रूप दे दिया जाएगा, इसे कोविन पोर्टल पर टीकाकरण केंद्रों की सूची में भी लिस्टेड किया जाएगा। लेकिन वरिष्ठ नागरिक या फिर दिव्‍यांग इन वैक्सीन सेंटर पर बिना रजीस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। यानी इन्हें वॉक-इन की सुविधा होगी।मंत्रालय ने कहा कि एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग लोगों तथा शारीरिक रूप से चलने-फिरने में असक्षम लोगों के वैक्सीनेशन की व्यवस्था को सुनिश्चित करना है।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here