गोपालगंज: आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित

0
  • आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को मिले योजना का लाभ
  • सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध
  • नि:शुल्क बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड

गोपालगंज: सदर अस्पताल गोपालगंज के एनआरसी बिल्डिंग में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड हेतु जागरूकता एवं सूचीबद्ध अस्पतालों में पात्र लाभार्थी मरीजों का स्क्रीनिंग कर इलाज करने के संबंध में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉक्टर वीरेंद्र प्रसाद द्वारा किया गया। उपाधीक्षक सदर अस्पताल गोपालगंज, अनुमंडलीय अस्पताल हथुआ, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी गोपालगंज जिला के अंतर्गत सभी बीएचएम,एचएम, बीसीएम को प्रशिक्षित किया गया। जिसमें बताया गया कि कार्ड बनाने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (वसुधा केंद्र), पंचायत भवन पर अपना आधार , राशन कार्ड अथवा प्रधानमंत्री की चिट्ठी लेकर जाएँ। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र नागरिकों को अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं परिवार पहचान पत्र की प्रति जमा करनी होगी। यह कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिक 14555 पर संपर्क कर सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि जिले के सभी 14 सूचीबद्ध सरकारी तथा 5 निजी अस्पतालों में इस योजना के तहत मरीजों का इलाज किया जाये। अधिक से अधिक मरीजों को इस योजना के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित करें। ताकि अधिक से लोग इस योजना के तहत इलाज का लाभ उठा सकें। सिविल सर्जन ने कहा कि सरकारी अस्पतालों के अलावा जिले में 5 प्राइवेट अस्पतालों को भी इस योजना से सूचीबद्ध किया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना:

आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक नीरज कुमार ने बताया कि 2011 में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना हुई थी जिसमें पात्रता के आधार पर लाभार्थी की सूची भारत सरकार के द्वारा ही तैयार की गयी है। नई योजना के तहत भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों (बीओसीडब्ल्यू) के श्रमिकों का भी आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड सुरक्षा योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है।

अब नि:शुल्क बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड:

अब आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का कार्ड नि:शुल्क बनाया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के जो लोग लाभार्थी हैं वह सीएससी सेंटर पर जाकर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। कार्ड की पात्रता के लिए नए परिवार का नाम नहीं जुड़ सकता है, परंतु जो परिवार का नाम सूची में है और उनके यहां उनके परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ा जा सकता है-जैसे शादी होने के बाद पत्नी, बच्चे का नाम जोड़ा जा सकता है।