गोपालगंज: किसान मेला का सारण आयुक्त व डीएम ने दीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन

0

जिला स्तरीय चार दिवसीय किसान मेला का आयोजन

गोपालगंज: जिले के थावे प्रखंड स्थित होमगार्ड मैंदान में जिला स्तरीय चार दिवसीय किसान मेला का आयोजन थावे के होमगार्ड मैंदान में शुक्रवार से शुरू हुआ।मंच के आगे जीविका दीदियों द्वारा भव्य रूप से रंगोली तैयारी किया गया था।जो आकर्षक का केन्द्र बना रहा।जिसका आयोजन कर्ता गोपालगंज परियोजना निर्देशक विकाश कुमार व सदर कृषि पदाधिकारी धनंजय कुमार सिंह के नेतृत्व में किया गया।मंच का संचालन भानु प्रताप सिंह ने किया।उन्होंने काफी संख्या में पहुंचे। किसानों के बीच मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरा मोती,मेरे की धरती गीत पर उपस्थित किसानों ने ताली बजाकर अभिनंदन किया।वही मंच पर सारण आयुक्त व डीएम के उपस्थित होते ही कलाकारों द्वारा स्वागत गीत गाया, स्वागत है श्रीमान आपका, आप पधारें धन भाग्य हमारा, उसके बाद कृषि मेला का उद्घाटन संयुक्क्त रूप से सारण आयुक्त पूनम व डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर किया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

उद्घाटन के पहले डीएम द्वारा बुके देकर आयुक्त को सम्मानित किया गया। किसानों को संबोधन में सारण प्रमंडल के परियोजना निर्देशक ने कहा कि अब किसानों को ज्ञान के साथ तकनीकी तरीके से खेती करने से किसानों की आय दोगुनी होगी। जिला कृषि पदाधिकारी वेदनारायन सिंह ने कहा कि किसानो को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के अन्तर्गत दो लाख 45 हजार 6 00 किसानों के खाते में पैसा सीधे भारत सरकार द्वारा मिल रहा है।डीएम ने किसानों के बीच कहा कि उन्नत तकनीक से खेती करने को लेकर ही अन्य राज्यों से आए,कृषि तकनीक से जानकारी लेने के लिए किसान मेला का जिला स्तरीय आयोजन किया गया है।इसका लाभ सभी किसान ले।उन्होंने कहा कि उन्नत किसान तभी हो सकते है,जब तकनीक का ज्ञान हो।

सारण आयुक्त ने सबोधन ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा हर समय किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रयत्नशील हैं।जिसपर लगातार कृषि क्षेत्र में काम चल रहा है।जैसे जल जीवन हरियाली, नल जल योजना जैसे कई योजना चलाई जा रही है।किसान चाची राजकुमारी ने उपस्थित किसानों को उन्नत व आधुनिक तकनीकी से खेती करने के बारे में बताया। वही सिवान जिला से आए किसान महमद हामिद ने कहा कि किसानों को अब नए नए तरीके व अच्छे किस्म की खेती करने का जरूरत है।मौके पर उप समाहर्ता वीरेंद्र प्रसाद,राहुल कुमार, नेहा कुमारी, सदर एसडीओ उपेन्द्र पाल,एसडीपीओ नरेश पासवान, सहायक तकनीकी राणा प्रताप सिंह,सीओ गगेश झा,अंजली सिंह,थानाध्यक्ष विशाल आंनद, दीपक कुमार,ओमप्रकाश राय, सहित जिले के वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे।