गोपालगंज : महाशिवरात्रि पर ऐसा क्या करें कि भगवान शिव की कृपा आ जाये

सुधाकर तिवारी/गोपालगंज : महाशिवरात्रि गुरुवार शिव भक्तों के लिए ये दिन बेहद ही खास होता है। भक्त पूरे वर्ष इस दिन का इंतजार करते हैं। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था, इसलिए महाशिवरात्रि के पर्व पर रात्रि जागरण करके चारों प्रहर पूजा-आराधना करने का विधान है। भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए यह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन सच्ची निष्ठा से पूजा आराधना करने से भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप धन,नौकरी और व्यापार से संबंधित समस्याओं से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उपाय।

महाशिवरात्रि गुरुवार के दिन आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का दही और गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करना चाहिए। मान्यता है कि इससे धन संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा शिवलिंग का शहद और घी से अभिषेक भी धन प्राप्ति के लिए अच्छा माना जाता है। यदि आपका धन कहीं रुका हुआ है तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के वाहन नंदी को हरा चारा खिलाना चाहिए। इससे रुके हुए धन की प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं।

महाशिवरात्रि गुरुवार के दिन नौकरी और व्यापार में तरक्की पाने के लिए अगर नौकरी या व्यापार में किसी प्रकार की समस्याएं आ रही हैं या फिर तरक्की नहीं हो पा रही है तो महाशिवरात्रि के दिन व्रत करने के साथ शिवलिंग पर जल में शहद मिलाकर अभिषेक करें। इसके साथ ही शिवलिंग पर अनार का फूल अर्पित करें। भगवान शिव की कृपा से आपकी नौकरी और व्यापार की समस्याएं दूर होने लगेंगी।

महाशिवरात्रि, मनोकामना पूर्ति के लिए

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को मनाने के लिए बहुत शुभ रहता है। इस दिन उनकी प्रिय वस्तुएं भांग, धूतरा, बिल्वपत्र,आक का पुष्प और चंदन जरूर अर्पित करनी चाहिए। पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करें। यदि हो सके तो चांदी के लोटे से नम: शिवाय का उच्चारण करते हुए, भगवान शिव का जल का अभिषेक करें। इसके अलावा इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें।
”ॐ पार्वतीपतये नमः”

महाशिवरात्रि, शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं !

सौभाग्य प्राप्ति के लिए यदि आपको जीवन में एक के बाद एक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो महाशिवरात्रि पर जरूरतमंदों की मदद करें पशुओं की सेवा करें। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में आने वाली सभी प्रकार की समस्याओं का अंत होता। यदि आपको ग्रहों की प्रतिकूल स्थिति के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो महाशिवरात्रि के दिन नमः शिवाय का उच्चारण करते हुए, शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक करें। इससे आपके ग्रह अनुकूल होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है !

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024