कोविड-19 पॉजिटिव मिलने के बाद गोरेयाकोठी कंटेनमेंट जोन घोषित

0
corona test

पदाधिकारियों ने की जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक

परवेज अख्तर/सिवान:- कोरोना पोजेटिव मरीज मिलने पर गोरिया कोठी प्रखंड को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। जिसको लेकर आज पदाधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की और निर्देशों के संबंध में उन्हें अवगत कराया। जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने सीवान के ज्ञापांक 1128 दिनांक 23 अप्रैल 2020 के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार ग्राम भिट्ठी पंचायत भिट्ठी के उत्तर में गोरेयाकोठी प्रखंड का हरपुर पंचायत का चंदौली महम्मदपुर गांव दुधरा पंचायत का शेखपुरा एवं दुधरा गांव, दक्षिण में बसंतपुर प्रखंड का बसांव और मौलापुर पंचायत, गोरियाकोठी प्रखंड का छितौली, अज्ञा और मंझरिया, पूरब में बसंतपुर प्रखंड का बसांंव पंचायत और गोरियाकोठी प्रखंड का दुधरा गांव और पश्चिम में गोरियाकोठी प्रखंड का चैनपुर, शेरपुर वृत्ति टोला गांव तथा मुस्तफाबाद पंचायत का मुस्तफाबाद और बरदाहा गांव जो 3 किलोमीटर की परिधि में अवस्थित है को कौनटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।
कौनटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी निजी सार्वजनिक प्रतिष्ठान एवं मार्गों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है तथा किसी व्यक्ति को इस क्षेत्र में आने जाने की अनुमति नहीं है। आवागमन पूरी तरह निषिद्ध कर सभी रास्तों को बांस बल्ले से लॉक करने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी एवं बसंतपुर को निर्देशित किया गया है। इन लॉक रास्तों के सतत निगरानी के लिए पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार ने सीवान के स्तर से चौकीदारों गस्ती दलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।कंटेनमेंट जोन के पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज करने के लिए जिला वेक्टर बोर्न पदाधिकारी श्री एमआर रंजन को निर्देश दिया गया है जो मलेरिया एवं कालाजार के छिड़काव कर्मियों का उपयोग कर इन क्षेत्रों का पूर्णरूपेण सैनिटाइजेशन करेंगे ।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
adssssssss
a2

कंटेनमेंट जोन के भीतर के सभी परिवारों की गहन निगरानी का दायित्व उप विकास आयुक्त सीवान अपने अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पंचायत प्रतिनिधि आशा कार्यकर्ता आदि के दलों का निर्माण कर प्रत्येक परिवार के सदस्यों की नियमित जांच प्रपत्र में कराएंगे और संबंधित प्राथमिक चिकित्सा केंद्र को सूचना उपलब्ध कराएंगे कंटेनमेंट जोन के भीतर की सभी दुकानें बंद होने के कारण आवश्यक वस्तुओं का वितरण चावल दाल गेहूं हरी सब्जी इत्यादि उन पंचायतों के जन वितरण प्रणाली विक्रेता पैकेट तैयार कर दो डोर वितरण करेंगे अनुमंडल पदाधिकारी महाराजगंज एवं संबंधित मार्केटिंग पदाधिकारी इस कार्य करने नियमित अनुश्रवण कर इनकी आपूर्ति सुनिश्चित कराएंगे।

कंटेनमेंट जॉन की परिधि किसे 7 किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी बसंतपुर बफर जोन के सभी पंचायतों में पड़ने वाले सभी ग्रामों में तकलीफ वाले रोगियों की सूचना प्रतिदिन प्राप्त कर स्वास्थ संस्थान एवं अन्य चिकित्सा संस्थानों को सूचीबद्ध कर बुखार खांसी सांस लेने की तकलीफ वाले रोगियों की सूचना नियमित रूप से प्राप्त करेंगे और सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार कार्रवाई करेंगे।

सिविल सर्जन सीवान संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्यों को उप विकास आयुक्त सीवान के निर्देशानुसार जिले के निर्धारित किए गए कोरोनटाइन सेंटर में रखवाएंगे एवं उनकी नियमित जांच करवाएंगे, प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी संक्रमित व्यक्ति के आवास को व्यक्तिगत निगरानी में सैनिटाइज/संक्रमण मुक्त करवाने की कार्रवाई करेंगे। उक्त सभी कार्यों को सुनिश्चित कराने हेतु प्रवीण कुमार भूमि सुधार उप समाहर्ता महाराजगंज मोबाइल संख्या 8544412913 को प्राधिकृत किया गया है उनके सहयोग के लिए शिव प्रकाश कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा गोरियाकोठी मोबाइल नं. 9771083252, आनंद भूषण कार्यपालक अभियंता गोरियाकोठी मोबाइल नं. 9801413813 की प्रतिनियुक्ति गई है।