गुठनी: डुमरहर में धान खरीद में गड़बड़ी के खिलाफ हंगामा

0
mang
  • नाराज किसानों ने पैक्स अध्यक्ष पर मनमानी का लगाया आरोप
  • बीसीओ ने कहा, लिखित शिकायत करने पर होगी गहराई से जांच
  • 04 हजार क्विंटल धान की खरीदारी की गई

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के गुठनी प्रखंड के डुमरहर पैक्स कार्यालय पर रविवार को धान खरीद में अनिमियता से नाराज किसानों ने हंगामा किया। किसानों का कहना था कि पैक्स अध्यक्ष द्वारा किसानों से धान नहीं खरीद कर बिचौलियों से धान खरीदा गया है। वहां मौजूद लोगों ने बताया कि पूरे पैक्स के किसानों के पास धान आज भी सड़ रहा है। जबकि इसकी जानकारी पैक्स अध्यक्ष, बीसीओ, बीडीओ, सीओ व मुखिया से की गई। वावजूद आज तक उन्होंने इसकी जांच करना मुनासिब नहीं समझा। किसानों ने बताया कि पैक्स में डुमरहर पूर्वी, डुमरहर पश्चिमी, नेपुरा व उकरेडी गांव शामिल हैं। किसानों ने आरोप लगाया कि उनकी धान खरीदने में आनाकानी की जाती है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

यह क्षेत्र धान की फसल के लिए काफी उपजाऊ है। हालांकि दरौली बीसीओ रामबरन प्रसाद का कहना है कि इस तरह की कोई भी शिकायत किसानों ने उनसे नहीं की है। उनका कहना था कि पैक्स में धान खरीद में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। बीसीओ ने कहा कि अगर लिखिति शिकायत उन्हें मिलती है तो इसकी गंभीरता से जांच करायी जाएगी। किसानों में छोटकन रॉय, उमेश राय, बलिंद्र राय, पुरुषोत्तम राय, दिलीप मिश्रा, पवन मिश्रा, हरेन्द्र राय, निरंजन गुप्ता, रामलाल पाल, नीतीश राय व शंकर पटेल मौजूद थे। इस संबंध में पैक्स अध्यक्ष यशोदा देवी का कहना है कि पूरे पंचायत में किसानों का चार हजार क्विंटल धान की खरीदारी की गई है। किसानों द्वारा लगाया गया आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद है।

क्या कहते हैं डीसीओ

इस संबंध में डीसीओ ने बताया कि पैक्स में धान खरीद से वंचित किसानों को लेकर जल्द निर्णय लिया जाएगा। उनके पास मौजूद धान की खरीदारी जल्द की जाएगी। इसके लिए संबंधित पैक्स अध्यक्ष और बीसीओ को निर्देशित किया गया है।