नेपाल में अवैध खनन व पेड़ों की कटाई से बिहार में बाढ़ ने मचाई तबाही

गोपालगंज: नेपाल का विकास गोपालगंज सहित उत्तर बिहार के बड़े इलाके के लिए गंडक में फ्लैश फ्लड आने का सबब बन रहा है। गंडक नदी नेपाल की हिमालय पर्वतमाला से वहां के भैरवा जिले में त्रिवेणी नामक कस्बे के समीप मैदान में उतरती है। इसका उद्गम स्थान 7,620 मीटर की ऊंचाई पर धौलागिरि पहाड़ पर है। एक दशक पूर्व तक इस नदी के पानी का नेपाल के पहाड़ी इलाके में बड़ा वितरण क्षेत्र हुआ करता था। लेकिन, पिछले सात-आठ वर्षों में नेपाल के इसके जलवितरण इलाके में विकास व शहरीकरण तेज हुआ है। तेजी से मकान बन रहे हैं। बड़ी-बड़ी सड़कें बन रही हैं। इस क्रम में लाखों पेड़ काटे जा चुके हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक करीब 16 सौ किलोमीटर में फैले चूड़िया पहाड़ के रेंज में अवैध पत्थर-बालू के उत्खनन व पेड़ों की कटाई से नदी के जल बहाव व वितरण इलाके का पूरा स्वरूप तेजी से बदल रहा है। इससे नेपाल में बारिश होने के साथ उत्तर बिहार की अपेक्षाकृत नीची भूमि पर पानी का तेज प्रवाह हो रहा है। बारिश होते ही नदी में फ्लैश फ्लड आ जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पहली बार इस वर्ष जून में ही 4 लाख 12 हजार क्यूसेक पानी गंडक में आ गया था। पिछले तीन महीने से नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर के बीच छह जिलों में बाढ़ का कहर जारी है।

क्या है फ्लैश फ्लड

पहाड़ों में हुई बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ को फ्लैश फ्लड या आकस्मिक बाढ़ कहते हैं। मीलों दूर पहाड़ों पर ग्‍लेशियर के पिघलने से भी यह बाढ़ मैदानी इलाके में आती है। इसमें बड़ी मात्रा में नदी में पानी का बहाव होने लगता है।

गंडक की बाढ़ से इन जिलों में मच रही तबाही

पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण, मुजफ्फपुर व वैशाली जिले में गंडक की बाढ़ से तबाही व बर्बादी हो रही है। तटबंध मरम्मत व निर्माण सहित राहत व बचाव कार्य में सरकार को हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च करना पड़ रहा है। बावजूद इसके जान-माल व फसलों की भारी क्षति हो रही है।

नेपाल में सिक्स लेन सहित बड़ी-बड़ी सड़कें बनने व पेड़ों की कटाई से पानी बिना रुके हुए तेजी से बिहार की ओर आ जा रहा है। इससे गंडक में फ्लश फ्लड की समस्या उत्पन्न हो रही है। नदी में गाद भरने की समस्या भी बढ़ी है।

-संजय झा, जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार

नेपाल के नवल परासी, चितवन व र्धांधग आदि के इलाके में शहरीकरण तेजी से हो रहा है। पुराने मकानों की जगह नए मकान बन रहे हैं। पेड़ों की कटाई हो रही है। चूड़िया पहाड़ रेंज में अवैध रूप पत्थर व बालू के उत्खनन से नदी के पानी का सीधा बहाव तराई व उत्तर बिहार के इलाके में होने लगा है। निश्चित रूप से आने वाले समय में बाढ़ की समस्या और विकराल रूप लेगी।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024