सारण के लहलादपुर प्रखंड में शत-प्रतिशत आबादी का हुआ कोविड टीकाकरण : डीएम

0
  • शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने वाला प्रथम प्रखंड बना लहलादपुर
  • जिलाधिकारी के नेतृत्व में टीकाकरण अभियान को मिल रही गति
  • 2 अक्टूबर को महा-अभियान में डेढ लाख लोगों को लगेगा टीका

छपरा: सारण में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावनाओं के बीच टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। अब सारण जिले के लहलादपुर प्रखंड में शत-प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है। शत-प्रतिशत टीकाकरण करने वाला जिले का पहला स्थान लहलादपुर ने हासिल किया है। जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने सभी स्वास्थ्यकर्मियों और समाजसेवियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस उपब्लधि में हर किसी का योगदान महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता से लेकर एएनम चिकित्सक, सिविल सर्जन, जीविका, आगनबाड़ी तथा जनप्रतिनिधियों ने अहम भूमिका निभायी है। लहलादपुर प्रखंड में लक्षित समूह से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। डीएम ने बताया कि इस प्रखंड में 55929 लोगों का लक्ष्य रखा गया था। अब तक 59705 लोगों को प्रथम खुराक का टीका दिया जा चुका है। वहीं 13600 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गयी है। लहलादपुर प्रखंड में 73,305 वैक्सीनेशन हुआ है। प्रतिशत की बात करें तो 106.8 प्रतिशत प्रथम खुराक तथा 22.8 प्रतिशत दूसरी खुराक की उपलब्धि हासिल की गयी है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

20 लाख 99 हजार अधिक लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि सारण जिले में अब तक 20 लाख 99 हजार 708 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया है। जिसमें 16 लाख 53 हजार 824 लोगों को पहला डोज तथा 4 लाख 45 हजार 884 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गयी है। जिले में कुल 27 लाख 66 हजार 398 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दूसरी लहर में हमने कोरोना की भयावहता को देखा। इसमें पता चला कि ये महामारी कितनी घातक हो सकती है। इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है, लेकिन इसके साथ ही इसने हमें तीसरी लहर से निपटने के बेहतर तरीके भी बताए। हमें ये समझना होगा कि कोरोना के संक्रमण से बचने का वैक्सीनेशन ही एकमात्र रास्ता है। उसमें भी वैक्सीन की दूसरी डोज सबसे अहम है। जब तक आप दोनों डोज नहीं लगवा लेते आप संक्रमण के खतरे से पूरी तरह दूर नहीं हुए हैं।

2 अक्टूबर को चलेगा महा-अभियान, डेढ लाख लोगों का होगा टीकाकरण

सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने बताया कि जिले में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर महा- अभियान का आयोजन किया जायेगा। इस अभियान में डेढ लाख लोगों कोविड का वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य को हर हाल में हासिल करना है। इसको लेकर वैक्सीनेशन कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। दो अक्टूबर को टीकाकर्मियों को अलग से 150 रूपये खाना के लिए देने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ हीं टीकाकरण कार्य में लगे वाहन चालकों को भी 150 रुपये अलग से दिया जायेगा।