सिवान में पंचायत चुनाव को ले मास्टर ट्रेनरों को पढ़ाया गया कर्तव्य निर्वहन का पाठ

0

परवेज अख्तर/सिवान: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर शहर के वीएम हाईस्कूल सह इंटर कालेज में शनिवार को मास्टर ट्रेनरों के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। इस दौरान मास्टर ट्रेनरों को उन्मुखीकरण एवं एमटू ईवीएम/मतपेटिका से मतदान संचालन प्रक्रिया एवं विभिन्न प्रपत्रों को भरने, मोबाइल एप की जानकारी के साथ कर्तव्य निर्वहन का प्रशिक्षण दिया गया। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार राय ने चुनाव से संबंधित आवश्यक टिप्स दिए। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों को निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर लें। ताकि मतदान पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रशिक्षण देने में परेशानी नहीं हो। प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर एक बेहतर टीम बनाई जा रही है। ताकि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जा सके।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 7.27.12 PM
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

प्रशिक्षणार्थी मास्टर ट्रेनरों से उन्होंने कहा की ईवीएम मशीन के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करना है। पंचायत चुनाव की बारीकी को ठीक से समझना है और निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का सही-सही अनुपालन करना है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि प्रशिक्षण को लेकर किसी तरह की खानापूर्ति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसे गंभीरता से लेना है और निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों का सही-सही अनुपालन करना है। प्रशिक्षण में नामांकन से लेकर सभी प्रपत्र के बारे में मास्टर ट्रेनरों को ठीक से समझाया गया।

कहा कि मास्टर ट्रेनरों की भूमिका काफी अहम है। पीठासीन पदाधिकारियों के साथ ही प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षित करने की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी मास्टर ट्रेनरों की है। मतपेटिका के संबंध में भी को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण दिया जाएगा। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार, अपर जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका कुमारी, शिक्षा विभाग के एके रमन सहित जिले के सभी मास्टर ट्रेनर आदि उपस्थित थे।