पोषण माह अभियान के तहत सेविकाओं को दी गयी जानकारी

0

परवेज अख्तर/गोपालगंज : पोषण माह अभियान के तहत जिले के सभी प्रखंडों में आंगनबाड़ी केंद्र पर तैनात सेविका तथा आशा ने अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर महिलाओं को नवजात बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करने के तरीके के बारे में जानकारी दी।बच्चों के पालन-पोषण तथा बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के उपाय के बारे में भी बताया गया। आइसीडीसीएस के डीपीओ शम्स जावेद अंसारी ने बताया कि गृह भ्रमण अभियान के दौरान गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरे, संस्थागत प्रसव व परिवार नियोजन के बारे में भी बताया गया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

अलावा इसके गंदगी व कूड़ा-कचरा को सभी तरह के बीमारी का जड़ बताते हुए लोगों को अपने-अपने घरों तथा उसके आसपास नियमित रूप से साफ-सफाई करने को कहा गया। ताकि उनका बच्चा स्वच्छ वातावरण में रह सके। उन्होंने बताया कि सेविका व आशा कार्यकर्ताओं ने शिशु के जन्म के एक घंटे के भीतर मां का पहला पीला गाढ़ा दूध बच्चे को पिलाने के अलावा छह माह तक के बच्चे को केवल मां का दूध पिलाने के बारे में बताया गया।

इससे बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास तेजी से होता है। साथ ही बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इस अभियान के तहत सेविकाओं ने महिलाओं को साफ पानी पीने तथा हमेशा ताजा भोजन करने के साथ ही खाना खाने से पूर्व व बाद में साबुन से हाथ धोने के बारे में भी बताया। डीपीओ ने बताया कि लगातार एक माह तक पोषण को लेकर पूरे जिले में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।