केंद्रीय टीम ने किया गोपालगंज में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

0
badh parvahit area

बाढ़ से हुई शत-प्रतिशत क्षति

परवेज अख्तर/गोपालगंज:- जिले के बैकुंठपुर प्रखंड क्षेत्र के बंगरा पंचायत के कृतपुरा, गम्हारी पकहा, राजापट्टी कोठी आदि में भीषण बाढ की त्रासदी के दौरान आवासीय मकान, फसल एवं मवेशियों की हुई क्षति के साथ ही जान माल के नुकसान सहित बाढ के दौरान प्रशासनिक स्तर पर बाढ पीडितो के लिए की गई व्यवस्था का सर्वेक्षण करने केन्द्रीय टीम पहुंची। केन्द्रीय टीम के साथ ही गोपालगंज के जिलाधिकारी अरशद अजीज, पुलिस अधीक्षक मनोज तिवारी, अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार पाल, अंचल पदाधिकारी राकेश कुमार दुबे भी इस सर्वेक्षण के दौरान मौजूद रहे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

केन्द्रीय टीम द्वारा बाढ़ त्रासदी के दौरान क्षतिग्रस्त हुए भवनों, फसलों एवं मवेशियों की क्षति का आकलन करने का निर्देश दिया गया। कृतपुरा गांव में ग्रामीणों का नेतृत्व कर रहे समाजसेवी भानु मिश्रा ने केंद्रीय टीम के समक्ष जिलाधिकारी से संपर्क पथ को अविलंब ठीक कराने की मांग उठाई। ग्रामीणों ने बताया की तटबंध जब भी टूटता है तो उसे ठीक से मरम्मति नहीं कराई जाती है। किसके कारण वह कमजोर रह जाता है। बांध बांधने का केवल कोरम पूरा किया जाता है। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने आश्वस्त किया कि बैंक के चलते विलंब हुई है, सभी लोगों को बाढ राहत की राशि निश्चित तौर पर मिलेगी।

बताया गया कि यहां कुल 35 लोगों का मकान बाढ़ के पानी में पूर्णतः ध्वस्त हो गया है साथ ही 92 लोगों का घर आंशिक तौर क्षतिग्रस्त होने की बात बताई गयी। पकहा तटबंध पर बनाये जा रहे रिंग बांध व टूटे तटबंध का मुआयना केन्द्रीय टीम द्वारा किया गया। राजापट्टी कोठी बाजार के पास बाढ के पानी में गिरे राम अयोध्या राय, अशोक यादव, सहित चार लोगों के घरों के बारे में भी स्थल पर जाकर पुछताछ की गई।

इस सर्वेक्षण के दौरान जल एवं आपदा निदेशालय के निदेशक संजीव कुमार सुमन, जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता अबरार अरशद, सुपरिटेंडिग इंजीनियर प्रदीप कुमार, सिंचाई विभाग के कार्यपालक जिला अभियंता नवल किशोर सिंह, अधीक्षण अभियंता विनय कुमार सिंह, मुख्य अभियंता ओमप्रकाश अंबरकर, सारण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता विनोद कुमार, प्रशिक्षु एसडीपीओ दीपक कुमार, बीडीओ अरबिंद कुमार गुप्ता, बिजली विभाग के जेई प्रकाश कुमार सिंह, मुखिया पति ओमप्रकाश सिंह, मुखिया सुरेश राय आदि मौके पर मौजूद थे।

केंद्रीय जांच समिति के प्रमुख संजीव कुमार सुमन निर्देशक केंद्रीय जल आयोग ने स्थानीय निरीक्षण भवन में पत्रकारों को बताया कि बाढ़ से शत प्रतिशत क्षति हुई है। इस अवसर पर समिति के प्रदीप कुमार लाल, जिलाधिकारी अरशद अजीज पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।