क्या लॉकडाउन बढ़ेगा? जानिए पूरा सच

2
kya lockdwon badhega

नई दिल्ली :- कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है, भारत में भी इसका असर तेज़ी से बढ़ रहा है अभी तक भारत में 4,067 कन्फर्म केस सामने आ चुके है तथा 109 लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

देश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन किया था। लेकिन अब कयास लगाए जा रहे है की यह लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है जिसको लेकर खूब चर्चा हो रही है। तो अहम् सवाल ये है की क्या सच में लॉकडाउन बढ़ेगा ? आइये जानते है।

क्या लॉकडाउन बढ़ेगा? ( kya lockdown badhega )

कई विशेषज्ञों का कहना है की इस लॉकडाउन को बढ़ा कर 49 दिन का कर देना चाहिए मतलब 28 दिन के लिए और बढ़ा देना चाहिए जिसे सुन कई लोग चौक जा रहे है तो आखिर कैसे पता चला की इस लॉकडाउन को बढ़ाना है

दरअसल चेन्नई के इंस्टीट्यूट ऑफ मैथेमेटिक्स साइंसेज और कैम्पल यूनिवर्सिटी के राजेश सिंह और आर अधिकारिओं ने मिल कर एक रिसर्च की है इन्होने रिसर्च में यह बात रखी की भारत की सामाजिक संरचना में कोरोना वायरस चीन और इटली की तुलना में अलग तरिके से काम करेगा।

यह भी पढ़े – क्या सच में चाँद उल्टा है ? जानिए पूरी सच्चाई

इन्होने ग्राफ की मदद से मामला समझाया कहा की 21 दिनों का लॉकडाउन ख़त्म होने तक भारत में कोरोना के केसों के बढ़ने की गति धीमी हो जाएगी लेकिन जैसे ही लॉकडाउन खत्म होगा उसके बाद कोरोना के केस तेज़ी से बढ़ने शुरू होंगे।

निचे दिए ग्राफ में आप देख सकते है इस ग्राफ की माने तो लॉक डाउन ख़त्म होने के एक महीने के भीतर भारत में मिल रहे कोरोना के केसों में छह गुना की बढ़ोतरी हो सकती है और 2700 से ज्यादा मौतें हो सकती है।

kya lockdown badhega
Image – indiatimes.com

उन्होंने इस रिपोर्ट में ये भी कहा की अगर 21 दिन का लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद 5 दिनों का ब्रेक दिया जाये तो इस ब्रेक में संक्रमण कुछ दिनों तक बढ़ेगा उसके बाद फिर 28 दिन का लॉकडाउन लगा दिया जाये, फिर 28 दिनों का लॉक डाउन ख़त्म होने के बाद 5 दिन का ब्रेक और फिर 18 दिन का लॉकडाउन किया जाये तो कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है।

कहा जा रहा है इस प्रस्ताव को भारत सरकार के पास भेजा जा रहा है। आपको क्या लगता है की ( kya lockdown badhega ) या लॉकडाउन बढ़ाया जाना चाहिए अपनी राय निचे कमेंट में लिख कर जरूर बातएं।

Comments are closed.