मैरवा: पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय महिला हैंडबॉल चैम्पियनशिप में रानिलक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की बेटियों ने जीता स्वर्ण

0

परवेज अख्तर/सिवान: मैरवा-ऑल इंडिया अंतर विश्वविद्यालय महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप हेतु उत्तर प्रदेश के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में आयोजित पूर्वी क्षेत्र महिला हैंडबॉल अंतर विश्वविद्यालय चैंपियनशिप में पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने बड़े अंतर से दरभंगा विश्वविद्यालय को हराते हुए विजेता ट्रॉफी जीत कर स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाते हुए राष्ट्रीय अंतर विश्वविद्यालय महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप हेतु टिकट कटा लिया है। इसकी जानकारी देते हुए रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के निदेशक एवं संस्थापक कोच संजय पाठक ने बताया की रानी लक्ष्मी बाई स्पोर्ट्स अकैडमी की 7 बेटियां 16 सदस्य टीम की हिस्सा हैं, इनमें सुमन कुमारी, निभा कुमारी ,गायत्री कुमारी, खुशबू कुमारी यादव, खुशबू कुमारी, चंदा कुमारी एवं रागिनी कुमारी शामिल रही ।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

यह सभी खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिहार और भारत के लिए खेल चुकी हैं एवं कई बार बिहार सरकार द्वारा खेल दिवस के अवसर पर सम्मानित भी हो चुकी हैं ।पाठक ने बताया कि दूसरे प्रदेश के विश्वविद्यालयों में जाकर हमारी बेटियां हमारी गौरव को बढ़ा रही हैं ।इनके प्रदर्शन से दिन प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान वंचित समुदाय के बेटियों के मनोबल एवं खेलों के प्रति रुझान एवं शिक्षा के प्रति जागरूकता में वृद्धि हो रही हैं। आज इन बेटियों के प्रदर्शन के कारण अब ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावक भी सोचने लगे हैं कि वह भी अपनी बेटियों को खेल के क्षेत्र में भेजते हैं तो निश्चित रूप से उनकी भी बेटियां शिक्षा के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी परिवार और राष्ट्र का नाम रोशन करेंगी एवं आत्मनिर्भर बनेगी ।जैसे ही इन बेटियों के पदक जीतने की खबर खबर आई मैरवा के खेल प्रेमियों के चेहरे खुशी से खिल उठे और एक ही स्वर निकलने लगा कि हमारी बेटियां भी बेटों से कम नहीं है।

पाठक ने कहा की इन बेटियों के मैरवा आने पर भव्य तरीके से सम्मानित किया जाएगा। इनके पदक जीतने पर रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के मुख्य संरक्षक डॉक्टर आरएन ओझा,आई एम ए सिवान के अध्यक्ष डॉ शशि भूषण सिन्हा ,आई एम ए सिवान के सचिव डॉ शरद चौधरी, वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर रामा जी चौधरी ,हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राम इकबाल प्रसाद गुप्ता ,वरिष्ठ सर्जन डॉ अशोक कुमार, डॉक्टर संगीता चौधरी ,डॉ रीता सिन्हा डॉ अनिल सिंह सहित कई अन्य लोगों ने इन बेटियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी हैं। आई एम ए के सचिव डॉ शरद चौधरी ने विश्वास दिलाया की खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाली बेटियों को किसी भी तरह की संसाधन की कमी नहीं होने दी जाएगी। आगे और भी अच्छा प्रदर्शन हो इसके लिए सिवान आईएमए के अध्यक्ष डॉ शशि भूषण सिन्हा ने फोन पर संजय पाठक से सलाह मशविरा किया ।