मंडल दिवस का हुआ आयोजन, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

परवेज अख्तर/सिवान: व्यापार मंडल कालोनी सिवान स्थित राधेश्याम शर्मा के आवास पर मंडल दिवस समारोह का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता प्रो. विरेन्द्र प्रसाद यादव ने किया और मंच का संचालन राधेश्याम शर्मा तथा कार्यक्रम को शुरू नगर परिषद् पूर्व अध्यक्षा कृष्णा देवी ने दीप प्रज्वलित कर किया. कांग्रेस के वरीय युवा नेता सुशील कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि बीपी मंडल की सिफारिशें वीपी सिंह की सरकार ने 07-08-1990 को लागू की, लेकिन मंडल आयोग के 40 सिफारिशों में मात्र एक ही सिफारिश ओबीसी को सरकारी नौकरी में 27 प्रतिशत ही लागू किया गया. राजद के पंचायती राज प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष शिवशंकर यादव ने कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार सभी संस्थाओं और संस्थानों का निजीकरण कर रही है जब सभी संस्थाएं निजी ही हो जाएंगी तो आरक्षण का महत्व ही नहीं रह जाएगा. कामता मांझी ने कहा कि जिस देश ने ईवीएम का इजाद किया.

उसने भी ईवीएम को बंद कर वैलेट पेपर वोट करवा रही है जबकि सुप्रीम कोर्ट ने भी 2013 में सुब्रमण्यम स्वामी के याचिका के आदेश में ईवीएम पर सवाल खड़ा करते हुए इसपर आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में रोक लगाते हुए वैलेट पेपर से वोट कराने की बात कही थी. ई. सुग्रीव शर्मा ने कहा कि सबसे पहले हमें मंडल आयोग और उनकी सिफारिशों को जानना होगा और लोगों को इसके बारे में बताना होगा, ताकि सभी पिछड़े वर्ग के लोगों को अपने अधिकारों की जानकारी हो सके. अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासभा के जिलाध्यक्ष सुशील कुमार सोनी ने कहा कि हमें वीपी के विचारों को बहुजनों के बीच प्रचारित एवं प्रसारित करते रहना चाहिए. अध्यक्षीय भाषण देते हुए प्रोफेसर विरेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि यह मंडल दिवस समारोह सीवान में मनाया जाना अपने आप में एक क्रांतिकारी कदम है. हमें इनके आदर्शों पर चलकर अपने हक अधिकार की लड़ाई को आगे ले जा सकते हैं.

मंच संचालन करते हुए राधेश्याम शर्मा ने सर्वसम्मति से यह घोषणा किया कि पिछड़ों के अधिकार की लड़ाई लड़ने के लिए ”पिछड़ा वर्ग विकास परिषद्” नाम के संगठन की नींव रखी आज रखी जा रही है जो जिला से राज्य होते हुए राष्ट्रीय स्तर पर मंडल आयोग की सभी सिफारिशों को लागू करवाने एवं लोकसभा और विधानसभा चुनावों में पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण लागू करने और केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उच्च न्यायालयों एवं सर्वोच्च न्यायालय में भी जजों की नियुक्ति में पिछड़े वर्ग के आरक्षण लागू करवाने के लिए लड़ाई लड़ी जाएगी.

सभा का समापन करते हुए शिक्षक अशोक कुमार प्रसाद ने कहा कि बीपी मंडल ने पिछड़े वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिलवाकर आजाद भारत में संवैधानिक अधिकार दिलाने का काम किया. जिसकी जितनी जनसंख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी का नारा देते सभा समापन की घोषणा किया. इस मंडल दिवस समारोह में गणमान्य व्यक्ति में डॉ दिनेश कुमार मौर्य, कैसर अब्बास, बाल्मिकी शर्मा, विजय कुमार सोनी, गौतम राम, अनिल पासवान, दिनेश शर्मा, सबीर अहमद, एमामुल हक अंसारी, डा. सुनील कुमार यादव, अधिवक्ता संदीप कुमार शर्मा, महेश राम आदि ने अपना अपने-अपने साझा करते हुए सभा को संबोधित किया. इस समारोह में कई दर्जन बुद्धिजीवियों ने शामिल होकर सभा को सफल बनाया.

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024