सिवान में अंतिम दिन आठ विधानसभा से दो दर्जन से अधिक प्रत्याशियों ने किया नामांकन

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
विधानसभा चुनाव को लेकर दूसरे चरण के नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को जिले के आठ विधानसभा के लिए कुल 24 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। इनमें विभिन्न राजनैतिक दलों व निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। जानकारी के अनुसार 105 सिवान सदर विधानसभा से चार, 106 जीरादेई विधानसभा से छह, 108 रघुनाथपुर विधानसभा से चार, 109 दारौंदा विधानसभा से चार व 110 बड़हरिया विधानसभा से चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया। वहीं 107 दरौली विधानसभा से दो प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दर्ज कराया।बतादें कि तीन नवंबर को होने वाले मतदान के लिए नौ अक्टूबर को चुनाव के लिए जिले में अधिसूचना जारी हुई थी। इसके बाद से आठ विधानसभा के लिए प्रत्याशियों का नामांकन कार्य शुरू हो गया था, जो कि शुक्रवार तक चला। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सह जिला सांख्यिकी पदाधिकारी रवि रंजन राकेश ने बताया कि 17 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी, जबकि 19 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते है। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 को निष्पक्ष, स्वच्छ, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्प है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

इन प्रत्याशियों ने किया नामांकन दर्ज

प्राप्त जानकारी के अनुसार 105 विधानसभा क्षेत्र सिवान सदर से वंचित बहुजन आगाड़ी पार्टी की उम्मीदवार आशा रंजन ने एक सेट, एनसीपी के उम्मीदवार अकिल अहमद राही ने दो सेट, भारतीय लोकनायक पार्टी के उम्मीदवार संजय कुमार साह ने दो सेट तथा रामेश्वर कुमार ने एक सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता रमण कुमार सिन्हा के समक्ष नामांकन पर्चा दाखिल किया। वहीं 106 जीरादेई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से लोजपा के उम्मीदवार विनोद तिवारी ने दो सेट, पीपुल्स प्लूरल पार्टी के उम्मीदवार मारकंडेय उपाध्याय उर्फ बुलेट बाबा ने दो सेट, जनता पार्टी के उम्मीदवार महात्मा सिंह ने एक सेट, निर्दलीय प्रत्याशी उगम संजय पाठक ने दो सेट, भारतीय लोकनायक पार्टी के उम्मीदवार विनोद कुमार सिंह ने दो सेट, निर्दलीय प्रत्याशी धनु प्रसाद ने एक सेट व निर्दलीय प्रत्याशी कुमार संतोष ने एक सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह भूमि सुधार उप समाहर्ता संजय कुमार के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया।

वहीं 107 दरौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से पीपुल्स प्लूरर्स पार्टी के उम्मीदवार कुमार शशिरंजन ने एक सेट व निर्दलीय प्रत्याशी शिवकुमार मांझी ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता के कार्यालय में पहुंचकर अपना नामांकन दर्ज कराया। जबकि 108 रघुनाथपुर विधानसभा से पूर्व एमएलसी सह लोजपा प्रत्याशी मनोज कुमार सिंह ने दो सेट, बसपा उम्मीदवार विनय पांडेय ने दो सेट, गोड़वाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार रमेश कुमार गोंड ने दो सेट, भारतीय राष्ट्रीय दल के उम्मीदवार राजेश कुमार तिवारी ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी रामबाबू बैठा, 109 दारौंदा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी अजीत कुमार उर्फ बिहारी लाल ने एक सेट, एसबीएसपी के उम्मीदवार रामागनी श्याम ने एक सेट व निर्दलीय प्रत्याशी बेबी पांडेय ने एक सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त दीपक कुमार सिंह तथा 110 बड़हरिया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से रजपा उम्मीदवार शमशाद अली ने एक सेट, भारतीय लोकनायक पार्टी के उम्मीदवार माधुरी पांडेय ने दो सेट, निर्दलीय प्रत्याशी अनीता आचार्या ने एक सेट तथा निर्दलीय प्रत्याशी रंजीत कुमार सिंह ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह तथा जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार के समक्ष नामांकन पर्चा दाखिल किया।

उड़ती रहीं शारीरिक दूरी की धज्जियां, अधिकारी बने रहे मूकदर्शकनामांकन के आखिरी दिन जिले के आठ विधानसभा में से छह विधानसभा क्षेत्र से कुल 24 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन करवाया। नामांकन के दौरान चुनाव आयोग के द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता व कोविड 19 की जमकर धज्जियां उड़ाई गई। समाहरणालय की दोनों ओर स्थित गेट के आगे, डीडीसी कार्यालय के समीप व सदर एसडीओ कार्यालय के समीप समर्थकों व कार्यकर्ताओं द्वारा शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। इस दौरान बिना मास्क पहने सैकड़ों की संख्या में समर्थकों ने अपने प्रत्याशी की नारा लगाते रहे। वहीं, शारीरिक दूरी के अनुपालन कराने को लेकर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई थी। बावजूद इसके पुलिस बल व अधिकारी मूकदर्शक बने रहे। उनके द्वारा शारीरिक दूरी का अनुपालन कराने को लेकर किसी प्रकार का पहल नहीं किया गया।