दारौंदा में बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे दो दर्जन से अधिक कोचिंग सेंटर

परवेज अख्तर/सिवान: दारौंदा तमाम प्रयासों के बाद भी कोचिंग सेंटरों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। मुख्यालय से लेकर ग्रामीणों बाजार में दो दर्जन से अधिक कोचिंग बगैर रजिस्ट्रेशन के संचालित हो रहे हैं जहां बच्चे व अभिभावकों का शोषण हो रहा है। प्रखंड में बिना रजिस्ट्रेशन के कोचिंग सेंटरों की संख्या 26 है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक द्वारा कोचिंग के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे। इस क्रम में पूर्वाह्न नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक कोचिंग सेंटर नहीं चलाने का निर्देश दिया गया था। जानकारी के अनुसार दारौंदा के कौथुआ सारंगपुर में तीन, बगौरा में चार, लीलासाह के पोखरा के समीप पांच, उस्ती में एक, शेरही में एक, दपनी में एक, दारौंदा में चार, पिनर्थु खुर्द बाजार में चार, सवान विग्रह में चार, पूर्वी हड़सर में एक सहित करीब ढाई दर्जन के करीब कोचिंग सेंटर है। ग्रामीणों का कहना है कि काेचिंग सेंटरों के विरुद्ध कार्रवाई करने के नाम पर विभाग द्वारा र खानापूर्ति की जाती है, जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।

विभिन्न स्कूल-कालेजों में शिक्षण कार्य करने वाले अध्यापक कोचिंग संस्था खोल रखे हैं। कुछ छात्रों का कहना है कि शिक्षक कोचिंग संस्था में पढ़ने के लिए बाध्य करते हैं। कोचिंग में पढ़ाई नहीं करने की दशा में प्रायोगिक, अर्द्धवार्षिक सहित वार्षिक परीक्षा में फेल कर दिए जाने की धमकी दी जाती है। इस कारण छात्र कोचिंग में पढ़ाई करने को मजबूर हैं। कोचिंग संचालन करने वाले शिक्षकों द्वारा विद्यालय में पढ़ाने में लापरवाही की जाती है। इस संबंध में अभिभावक कई बार विद्यालय प्रबंधन से शिकायत भी कर चुके हैं। बावजूद इसके कोई सुनवाई नहीं हो सकी है।

इससे कोचिंग संचालन करने वाले शिक्षक निरंकुश होते जा रहे हैं। अभिभावक संजय राम, भोला यादव, कन्हैया कुमार आदि का कहना है कि कोचिंग संस्थान के संचालन से स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित होती है। बच्चों के कोचिंग में पढ़ने के कारण अभिभावकों को दोहरा खर्चा उठाना पड़ता है। इस संबंध में बीईओ शिवजी महतो ने बताया कि विभाग के निर्देश पर बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे कोचिंग संस्थानों का सर्वे किया जा रहा है। समय-समय पर जांच कर की जाती है। कुछ कोचिंग संस्थानों की शिकायत मिली थी कि पूरे दिन संचालन किया जा रहा है। उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024