बोधगया बालिका सुधार गृह में यौन शोषण की शिकायत पर जांच करने दिल्ली से पहुंची राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम

0

पटना: बोधगया के बालिका गृह में यौन शोषण के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम जांच के लिए पहुंची है. इस दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य चंद्रमणि ने बताया कि इस बालिकागृह के सभी बच्चियों तथा कर्मचारियों के साथ बातचीत की जा रही है. इसके बाद जांच कर रिपोर्ट आयोग को सौंपी जायेगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

उन्होंने कहा कि यहां के रजिस्टर के अलावा और भी कई चीजों की जांच की गयी है, लेकिन किसी भी तरह का शाक्षय नहीं पाया गया है. उन्होंने कहा जिस बच्ची ने इस तरह का आरोप लगाया है, उससे मिलकर और बातचीत करने के बाद ही स्पष्ट मंतव्य आयोग को सौंपा जाएगा, क्योंकि हमारी एक पक्ष से बातचीत हुई है. दूसरा पक्ष से बात करना बाकी है. गौरतलब है कि नवादा स्थित बरसलीगंज की एक लड़की ने बोधगया बालिकागृह में यौन शोषण का आरोप लगाया था।

बता दें कि बालिका गृह, बोधगया में आवासित नवादा जिले की एक किशोरी द्वारा लगाए गए यौन शोषण संबंधी आरोप के संबंध में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया में दिनांक 12 अगस्त 2021 को प्रकाशित समाचार पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जिला पदाधिकारी, गया, अभिषेक सिंह द्वारा एक जांच समिति का गठन किया गया. इस समिति में अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, पुलिस उपाधीक्षक बोधगया, वरीय उप समाहर्ता सुश्री आरुप, सहायक निदेशक बाल संरक्षण पदाधिकारी, गया महिला थाना की थानाध्यक्ष को शामिल किया गया है।

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा द्वारा बताया गया कि बालिका गृह, बोधगया में आवासित बालिकाओं से पूछताछ की गई है. आरोपित बालिकाओं के साथ रहने वाली अन्य बालिकाओं द्वारा लिखित स्टेटमेंट दिया गया है कि इस प्रकार की कोई घटना इस बालिका गृह में नहीं हुई है. उन्होंने बताया गया कि सीसीटीवी की जांच में 2 से 3 दिन समय लग सकता है. बालिका गृह के कर्मियों यथा कुक, महिला पुलिसकर्मी, सफाई कर्मी से पूछताछ की गई।

कर्मियों द्वारा बताया गया कि यौन शोषण का आरोप गलत है. उन्होंने बताया कि 13 जुलाई 2021 से 10 अगस्त 2021 तक सीसीटीवी को देखना आवश्यक होगा, जिसमें कुछ समय लग सकते हैं. उन्होंने बताया कि जांच टीम नवादा जिले जाकर वस्तु स्थिति की और अधिक जानकारी प्राप्त करेगी, जहां किशोरी अपने माता पिता के साथ आवासित है।