अंतरराज्यीय चोर गिरोह के पांच सदस्‍यों सहित नौ गिरफ्तार, महादेवा चोरी कांउ का उद्भेदन

0

परवेज अख्‍तर, सिवान न्यूज़:- शहर में अलग अलग कांडों में फरार चल रहे नौ अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इनमें पांच अंतरराज्जीय चोर गिरोह के सदस्य हैं। जबकि दो पर शहर के स्टेशन रोड स्थित बंधन बैंक के एटीएम को काट चोरी करने का आरोप है। मंगलवार को एसपी नवीन चंद्र झा ने प्रेस वार्ता कर महादेवा मोहल्ले में एक साथ सात घरों में हुई चोरी के मामले का उद्भेदन किया। उन्होंने बताया कि महादेवा के मालवीय नगर और नई बस्ती में सात घरों में चोरी की घटना को अंतरराज्जीय चोर गिरोह ने अंजाम दिया था। इसमें पांच चोरों को आरा से गिरफ्तार किया गया है। जबकि फरार चल रहे एक अन्य चोर की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। पकड़े गए चोर भोजपुर जिला के बिहिया निवासी नन्हू कुमार, मंटू कुमार, मोहन वर्मा तथा रोशन कुमार है। इनमें एक स्वर्ण व्यवसायी भी है। जिसका दुकान बिहियां थाना के राजा बाजार में है तथा वह चोरों के साथ मिलकर चोरी की गई जेवरातों को खरीदता था तथा बेचता था। उन्होंने बताया कि ये चोर पूर्व में भी जिले में चोरी की घटना को अंजाम दे चुके हैं तथा घटना में अपनी संलिप्तता भी स्वीकार चुके हैं।

siwan police

पकड़े गए चोरों के पास से सोने का दो चैन, सोना की अंगूठी, सोने की टीका, सोने की झाला, सोना की कील, चांदी की पायल, चांदी की बिछिया, चांदी की टॉप्स, पीतल की नागेश्वर, पीतल की चैन तथा चार हजार नगर भी बरामद किया गया है। जो दो दिन पूर्व घरों से चोरी की गई थी। इसके बाद एसपी ने बताया कि 19 फरवरी को नगर थाना क्षेत्र के स्टेशन रोड में स्थित बंधन बैंक के एटीएम को काट कर चोरी करने की गई थी। इसमें बैंक के कर्मी ने नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अभियुक्तों में नगर थाना क्षेत्र के दरबार रोड निवासी अनीसउल हक तथा चित्रगुप्त नगर निवासी सीतेश कुमार शर्मा है पूछताछ के दौरान इन दोनों ने बताया कि लगभग आधे घंटे की मशक्कत के बाद बंधन बैंक का एटीएम गैस कटर के इस्तेमाल से काटा था। एसपी ने बताया कि इस घटना को चार लोगों ने अंजाम दिया था जिसमें से दो की गिरफ्तारी हो गई है एवं दो की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। इसके बाद मोटरसाइकिल चोरी के मामले में नगर थाना क्षेत्र के रामनगर निवासी मुकुल सिंह एवं रवि कुमार को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों को शहर के पकड़ी मोड़ के पास डॉ शंकर सिंह के क्लीनिक के पास से मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों को गिरफ्तार करने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। एसपी नवीन चंद्र झा ने पत्रकारों से बताया कि 24 घंटा के अंदर शहर के महादेवा ओपी थाना क्षेत्र के नई बस्ती मोहल्ले में चोरी के घटना का उद्भेदन करने वाली टीम को पुरस्कृत किया जाएगा। एसपी ने बताया कि डॉग स्क्वायड की जांच से यह साबित हो गया कि एक ही गिरोह के लोगों ने सभी घरों में चोरी की घटना को अंजाम दिया है। जिसके बाद पुलिस ने चोरों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस की गाड़ियों में लगेंगे जीपीएस

एसपी ने बताया कि जिले के सभी थानों की गाड़ियों में जल्द ही जीपीएस लगाया जाएगा। जिससे यह पता चल सकेगा कि पुलिस की गाड़ी कहां गश्त में है। उन्होंने बताया कि पहले अपने तंत्र को मजबूत करना ही प्राथमिकता है तभी अपराधियों पर भी नकेल कसा जाएगा। उन्होंने बताया कि घटना के दिन महादेव ओपी के गश्त ऑफिसर जो उस मोहल्ला में गश्त कर रहे थे उनके ऊपर स्पष्टीकरण किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि शहर के गृहस्वामी किराएदार रखने के पहले उनका सत्यापन संबंधित थाना से करा लें ताकि सभी जानकारी प्राप्त हो सके। बिना सत्यापन के कोई भी किराएदार को ना रखें।​