अब आरोग्य सेतु एप पर मिलेगी टीकाकरण सत्र स्थलों की जानकारी

0
  • चिह्नित कोविड टीकाकरण सेंटरो की सूची आरोग्य सेतु एप पर उपलब्ध
  • टीकाकरण के लिए 3 तरीके से करा सकते हैं पंजीकरण
  • 24 घंटे क्रियाशील है मेडिकल हेल्पलाइन नंबर
  • 28 दिन बाद दूसरा टीका लेना ना भूलें

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। तीसरे चरण के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों तथा 45 से 59 वर्ष तक के ऐसे व्यक्ति जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, उनका टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण कार्य को सुलभ और बेहतर बनाने के लिए विभाग के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने एक महत्वपूर्ण प्रयास किया है। अब आरोग्य सेतु एप पर टीकाकरण केंद्रों की सूची की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। जिसके माध्यम से आमलोग यह जानकारी प्राप्त कर सकेंगे कि जिले में कहां-कहां कोविड-19 का टीकाकरण किया जा रहा है और अपने सुविधा अनुसार टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर कोविड-19 का टीका ले सकते हैं। जिले में सरकारी व निजी अस्पतालों में लाभार्थियों को नि:शुल्क कोविड19 का टीका लगाया जा रहा है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए लोगों में काफी जागरूकता आई है। बुजुर्ग भी बिना डरे कोविड-19 का टीका ले रहे हैं।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने बताया कि कोविड-19 के टीका लेने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। इसके लिए वह 3 तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पहला कोविन पोर्टल, दूसरा आरोग्य सेतु एप तथा तीसरा टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थियों के पास आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

24 घंटे क्रियाशील है मेडिकल हेल्पलाइन नंबर

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविंद कुमार ने बताया कि कोरोना काल में ही जिले में टोल फ्री मेडिकल हेल्पलाइन सेवा की शुरुआत की गई थी। अभी भी यह सेवा 24 घंटे क्रियाशील है। अगर किसी व्यक्ति को कोविड-19 की जांच एवं इलाज से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी लेनी हो तो वह नि:शुल्क हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं। 18003456607 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर चिकित्सकीय परामर्श तथा जांच एवं इलाज के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों, चिह्नित निजी स्वास्थ्य संस्थानों, निजी जांच केंद्रों की जानकारी ले सकते हैं। उच्च जोखिम, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्तियों की कोविड-19 जांच के लिए जिला नियंत्रण कक्ष के माध्यम से 24 घंटे एंबुलेंस की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

28 दिन बाद दूसरा टीका लेना ना भूलें

सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड-19 का टीकाकरण दो डोज में पूरा किया जा रहा है। 28 दिन के अंतराल पर सेकंड डोज दिया जा रहा है। सभी से अपील है कि 28 दिन के बाद दूसरा डोज का टीका लेना ना भूलें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 के नियमों का पालन करना आवश्यक है। कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में मास्क सही से पहनें, हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोएं या सैनिटाइजर का प्रयोग करें, आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें। इसके साथ ही लक्षण दिखने पर अविलंब अन्य लोगों से दूरी बनाते हुए चिकित्सक से संपर्क करें।