एन.वी.रमना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, चीफ जस्टिस बोबड़े ने सरकार को भेजी सिफारिश

0

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जस्टिस एन.वी. रमना देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे।मौजूदा चीफ जस्टिस एस.ए.बोबड़े ने उनके नाम की सिफारिश सरकार को भेजी है।पिछले दिनों ही सरकार ने उनसे अपने उत्तराधिकारी के तौर पर नाम भेजने को कहा था।चीफ जस्टिस एस.ए.बोबड़े 23 अप्रैल को अपने पद से रिटायर होने वाले हैं।इसके बाद एन.वी.रमना शीर्ष अदालत के मुख्य न्यायाधीषश के तौर पर कामकाज देखेंगे।मौजूदा चीफ जस्टिस एस.ए.बोबड़े के बाद एन.वी.रमना उच्चतम न्यायालय के सबसे वरिष्ठ जज हैं।उनका कार्यकाल 26 अगस्त,2022 तक होगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

आंध्र प्रदेश के रहने वाले एन.वी रमना वर्ष 2000 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में स्थायी जज के तौर पर चुने गए थे।फरवरी,2014 में सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति से पहले वह दिल्ली हाई कोर्ट में थे।63 वर्षीय “नुथालपति वेंकेट रमना” ने 10 फरवरी,1983 से अपने न्यायिक करियर की शुरुआत की थी।उन्होंने आंध्र प्रदेश से वकील के तौर पर शुरुआत की थी।

45 साल से ज्यादा का है न्यायिक अनुभव,संवैधानिक मामलों के जानकार

इसके बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट,आंध्र प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव ट्राइब्यूनल के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी वकालत की थी।उन्होंने संवैधानिक,आपराधिक और इंटर-स्टेट नदी जल बंटवारे के कानूनों का खास जानकार माना जाता है।करीब 45 साल का लंबा अनुभव रखने वाले एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के कई अहम फैसले सुनाने वाली संवैधानिक बेंच का हिस्सा रहे हैं।