अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह दिवस पर जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों पर 1 सप्ताह तक लगेगा मुफ्त जांच सह चिकित्सा परामर्श शिविर

0
  • 25 नवंबर से 2 दिसंबर तक शिविर का होगा आयोजन
  • राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर दिया निर्देश
  • बैनर पोस्टर के माध्यम से किया जाएगा जागरूक

छपरा: अंतरराष्ट्रीय मधुमेह दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर मुफ्त जांच सह चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन भी किया जाएगा इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में बताया गया है कि जिले में 25 नवंबर से 2 दिसंबर तक सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर मुफ्त जांच चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर जिला स्तर पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

इलाज के साथ-साथ बचाव के बारे में दी जाएगी जानकारी

जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों पर आयोजित जांच व चिकित्सकीय परामर्श शिविर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर आदि की जांच कर आवश्यक औषधियों एवं बचाव से संबंधित उचित सलाह दी जाएगी। शिविर में उपस्थित सभी चिकित्सकों व कर्मियों को अपने ड्रेस कोड में रहना होगा।

किया जाएगा प्रचार प्रसार

सीएस डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि जिले में अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले शिविर के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए बैनर पोस्टर हैंडबील का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही माइकिंग के माध्यम से भी लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। ताकि अधिक से अधिक लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधाएं पहुंचाई जा सके। इसको लेकर सभी कर्मी तत्परता से कार्य कर रहे हैं।

दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश

जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि शिविर में पर्याप्त मात्रा में ईडीएल के अनुरूप मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की दवाओं की उपलब्धता जिलों के द्वारा सुनिश्चित कराई जाएगी। बीएमएसआईसीएल के द्वारा दबाव को उपलब्ध नहीं कराए जाने की स्थिति में बिहार वित्तीय नियमावली के अनुरूप इन दवाओं का स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि अंतरराष्ट्रीय मधुमेह दिवस के अवसर पर आयोजित शिविर का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाना और कार्यक्रम समापन के उपरांत इससे संबंधित प्रतिवेदन राज्य एनपीसीडीसीएस को शाम को ईमेल के माध्यम से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।