छपरा

जिले में नवनियुक्त जीएनएम का उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

  • केयर इंडिया के सहयोग से दिया जा रहा है प्रशिक्षण
  • मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना प्रशिक्षण का उद्देश्य
  • माइक्रोप्लान के तहत सभी प्रखंडों में दिया जायेगा प्रशिक्षण
  • वर्चुअल माध्यम से सिविल सर्जन ने किया प्रशिक्षण का शुभारंभ

छपरा: जिले में नवनियुक्त जीएनएम का पांच दिवसीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने वर्चुअल माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। जिले के सभी प्रखंडों नियुक्त जीएनएम को प्रशिक्षण दिया जाएगा। माइक्रोप्लान के अनुसार प्रखंडवार प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसको लेकर अलग-अलग तारीख तय की गयी है। प्रत्येक प्रखंड के जीएनएम को पांच दिवसीय प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन करते हुए सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा कि कहा मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है। प्रशिक्षण नवनियुक्त जीएनएम के कार्यकौशल में बढ़ोतरी व क्षमता संवर्द्धन में सहायक सिद्ध होगा। इससे जिले में मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने व प्रसव के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने व प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा के सही देखरेख को बढ़ावा मिल सकेगा। उन्होंने गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण में भाग लेने व इससे प्राप्त अनुभव का बेहतर इस्तेमाल में कार्य के दौरान करने के लिये प्रतिभागियों को प्रेरित किया। कहा कि नवनियुक्त जीएनएम के सेवा में आने से अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना आसान होगा। इससे मरीजों का जांच व उपचार बेहतर तरीके से हो सकेगा। इस मौके पर उपाधीक्षक डॉक्टर राम इकबाल प्रसाद केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास, स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद केयर इंडिया के डीटीओ डॉ रविश्वर कुमार, बीएम अमितेश कुमार समेत सभी नवनियुक्त जीएनएम उपस्थित थी।

कार्य की गुणवत्ता में होगा सुधार

केयर इंडिया की डिस्ट्रिक्ट टीम लीड संजय कुमार विश्वास ने कहा कि पांच दिवसीय प्रशिक्षण में कई महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया है। इसमें नवनियुक्त जीएनएम के पास उपलब्ध जानकारी, उनका कौशल, जरूरी प्रशिक्षण व प्रशिक्षण के उपरांत उनके कार्यकौशल में आये बदलाव पर ध्यान केंद्रित किया जाना है। उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता व कार्यकौशल को बढ़ावा देने के लिये जरूरी प्रशिक्षण अनिवार्य होता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आने वाले समय पर इसका लाभ आम लोगों को उपलब्ध हो सकेगा।

कोविड-19 से बचाव के लिए जारी मानकों का पालन

कोविड 19 महामारी के इस दौर में संक्रमण से बचाव के सभी मानकों को ध्यान में रखकर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है जो सराहनीय है। प्रशिक्षण शिविर शारीरिक दूरी का पालन का भी ख्याल रखा जा रहा है। सभी जीएनएम व प्रशिक्षकों के द्वारा गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है। मास्क का उपयोग सभी के लिए अनिवार्य है। इसका पालन कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया गया है।

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024