पैक्स : सिवान में शांतिपूर्ण माहौल में 46.16 प्रतिशत मतदान

0

परवेज अख्तर/सिवान : जिले के 16 प्रखंडों के 47 कृषि साख समिति (पैक्स) के लिए मतदान मंगलवार को संपन्न हो गया। इस दौरान 46.16 फीसद मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। वहीं मतदान समापन के बाद मतगणना का कार्य शुरू किया गया जो देर शाम तक चलता रहा। इसके पूर्व पैक्स चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला। खासकर महिला मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लग गईं थी। मतदान के निर्धारित समय सुबह 6.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक मतदाता वोट देने के लिए कतार में लगे रहे। प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में वोट देने के लिए उनके घर से मतदान केंद्र तक लाने के लिए वाहनों का इंतजाम कर रखे थे। मतदान के समय तक प्रत्याशी अपने पक्ष के मतदाताओं को उनके घर से बुलाकर मतदान केंद्र तक पहुंचाने में मशगूल रहे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

paks chunav in siwan

सुरक्षा के ष्टिकोण से सभी मतदान केंद्रों पर व्यापक रूप से सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। जिला सहकारिता पदाधिकारी संतोष कुमार झा ने बताया कि सभी 16 प्रखंडों के 260 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक व निष्पक्ष रूप से चुनाव संपन्न करा लिया गया। पैक्स चुनाव को लेकर 86 पीसीसीपी, 47 जोनल दंडाधिकारी व मतगणना को लेकर 34 दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी। मतदान से लेकर मतगणना तक की प्रक्रिया के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिला। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय के दिशा-निर्देश पर सभी 16 प्रखंडों में सुरक्षा और निगरानी की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। निर्वाचन में किसी किस्म की गड़बड़ी ना हो इसके लिए विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया था।

रघुनाथपुर में 55.15 प्रतिशत हुआ मतदान :

प्रखंड़ के चार पंचायत में कुल 55.15 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें कुशहरा पैक्स में 43.81 प्रतिशत, खुजवा पैक्स में 68 प्रतिशत, पंजवार पैक्स में 59 प्रतिशत तथा संठी में 51 प्रतिशत मतदान शामिल है। मतदान को लेकर सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की कतार देखी गई। प्रखंड के कुल 21 मतदान केंद्रों पर शांतपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार मिश्र तथा सहायक निर्वाचन पदाधिकारी श्रीधर पांडेय मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे।

बिठुना में 51 प्रतिशत हुआ मतदान

भगवानपुर हाट प्रखंड के बिठुना पैक्स के लिए चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न हो गया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ डॉ. अभय कुमार ने बताया कि 51. 85 प्रतिशत मतदान हुआ है। चार मतदान केंद्रों पर 1564 मतदाता थे। जिसमें पुरुष मतदाता 358 तथा महिला मतदाता 453 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बसंतपुर के पांच पैक्सों में हुआ 38 फिसदी मतदान

प्रखंड के कन्हौली, सरेया श्रीकांत, बसंतपुर, कुमकुमपुर तथा राजापुर में पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। इस दौरान 44 मतदान केंद्रों पर 18 हजार 495 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया।

हुसैनगंज के छह पैक्सों के लिए 43 प्रतिशत हुआ मतदान

प्रखंड के छह पैक्सों के लिए कुल 43 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। पैक्स चुनाव को लेकर 26 मतदान केंद्र बनाए गए थे। 6 पैक्सों में कुल 10 हजार 904 मतदाता थे। इसमें छपियां में 1365, मड़कन में 1687, खरसंडा में 1174, चांप में 2696, बडरम में 3150 तथा पश्चिमी हरिहांस में 812 मतदाता शामिल थे। जीरादेई में 52 फीसदी वोट प्रखंड के तीन पैक्सों के लिए सोमवार को कुल मतदाताओं में से 52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार गौंड ने बताया कि छोटका मांझा, गडार व मझवालिया पैक्स में अध्यक्ष सहित अन्य पदों के लिए वोट डाले गए। मतदान को लेकर 16 केंद्र बनाए गए थे।

paks election

हल्की नोकझोंक के बीच सिसवन में संपन्न हुआ चुनाव

सिसवन प्रखंड के चार पैक्सों में हल्की नोकझोंक के साथ शांति पूर्वक संपन्न हो गया। इस दौरान कचनार, बघौना, नयागांव, भागर पैक्स के लिए मतदान हुआ। कचनार तथा बघौना मे तनाव की स्थिति को देखते हुए थानाध्यक्ष कुमार वैभव, एएसआई अरविद कुमार, सीओ इंद्रवंश राय, गुठनी सीओ ने शांति पूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए तत्पर रहे। कचनार के उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय में तीन एवं भागर के मध्य विद्यालय चार बूथ स्थापित थे। कचनार में दो उम्मीदवारों के समर्थकों में काफी नोकझोंक हुई। जहां थानाध्यक्ष कुमार वैभव, बीडीओ कुमारी नीलम सहित अन्य पदाधिकारियों के पहुंचते हंगामा करने वाले फरार हो गए। प्रखंड के चार पैक्सों के चुनाव के लिए 12 बूथ कायम किया गया था। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि प्रति भवन चार एक का पुलिस तैनात किया गया। महिला वोटरों की संख्या सर्वाधिक देखी गई।कचनार मे 40.62 प्रतिशत, भागर मे 38.14 प्रतिशत, बघौना में 52.3 प्रतिशत तथा नयागांव में 49.91 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

हंगामा की सूचना पर पहुंचे एसडीओ एवं एसडीपीओ :

कचनार पंचायत के बुथ संख्या दो पर हंगामा की खबर सुनते ही एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय, सदर एसडीओ रामबाबू बैठा सहित दर्जनों जिला पुलिस बल के जवान पहुंचे तबतक शरारती तत्व फरार हो चुके थे।