देशभक्ति का दिखा जज्बा, आन बान व शान के साथ लहरा तिरंगा

0
tiranga

परवेज अख्तर/सिवान :- 74 वां स्वतंत्रता दिवस सागदीपूर्ण माहौल में शनिवार को जिले में धूमधाम से मनाया गया. कोरोना महामारी के बीच भले ही कई स्थानों पर सार्वजिक कार्यक्रम नहीं हुआ, परंतु जिलेवासियों के बीच देशभक्ति भी भावना कुलांछे मार रही थी. घरों सहित सभी सकराकरी व गैर सरकारी संस्थानों में आन बान व शान से तिरंगा को लहराया गया. जिले का मुख्य कार्यक्रम शहर स्थित ऐतिहासिक गांधी मैदान में हुआ, जहां जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांड ने ध्वजारोहण किया. हालांकि इस दौरान यहां कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं आयोजित किया गया.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

इस दौरान जिला पदाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार के साथ बिहार पुलिस बल, बीएमपी जवान, होमगार्ड व महिला जवान के मिली-जुली परेड की सलामी ली. वहीं अपने संबोधन में जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांडे ने कहा कि जिले के सुनहरे भविष्य के लिये कई सरकारी योजनाएं चलायी जा रही है. जिनको धरातल पर उतारना हमारी प्रमुख प्राथमिकता में शामिल है. बिहार सरकार के महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 4672, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 32932 एवं कुशल युवा प्रोग्रात के तहत 42874 लाभुकों को इसका लाभ प्राप्त कराया जा चुका है.

मुख्यमंत्री विद्युत संबंध निश्चय योजना के तहत 81565 लोगों को सुविधा दी जा चुकी है. 2815 किसानों को सिंचाई हेतु विद्युत कनेक्शन प्रदान किया जा चुका है. हर घर नल योजना के तहत कई वार्डों में कार्य पूर्ण हो चुका है. इससे पहले जिला पदाधिकारी ने जिलेवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकमनाएं देते हुए राजेंद्र बाबू, मौलाना मजहरूल हक सहित स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए अपनी श्रद्धाजलि अर्पित की. उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी बच्चन प्रसाद व छठू गिरि के बलिदान को भी याद किया. कोरोना वैश्विक महामारी के संबंध में जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह लोगों के आजादी पर एक बड़ा चोट है. उन्होंने कहा कि कोरोना से आजादी के लिये हमें घरों में रहना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

तभी हमें कोरोना वैश्विक महामारी से आजादी मिलेगी. स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर कोरोना फाइटर्स को भी सम्मानित किया गया है. जिसमें अपनी जान की बाजी लगाकर दिन-रात कोरोना से संक्रमित लोगों की सैंपल लिया व गंभीर होने पर ऐबु से पटना भेजा. लैब टेक्नीशियन, ईएमटी व ऐबुलेंस चालक को सम्मानित किया गया. उन्होंने यह भी कहा कि हमारा लक्ष्य जिले में प्रतिदिन तीन से साढ़े तीन हजार सैंपल कलेक्ट कराना है. कोरोना को लेकर प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर नगर के टाउन हॉल में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया.