सिवान में जून से शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के घरों में लगेंगे प्रीपेड मीटर

0

मोबाइल की तरह मीटर को रिचार्ज किया जा सकेगा

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

परवेज अख्तर/सिवान: बिजली चोरी सहित अन्य समस्याओं से बचने के लिए बिजली कम्पनी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों बड़े पैमाने पर प्रीपेड मीटर लगाएगी। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जून माह से शहरी इलाके के उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को बिना किसी आवेदन के स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाई जाएगी। कार्यपालक इंजीनियर ने बताया कि पुराने मीटर को हटाकर उपभोक्ताओं के घरों अथवा दुकानों में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाया जाना हैं।

मासिक बिल पर तीन प्रतिशित दिया जाएगा अतिरिक्त लाभ :

प्रीपेड मीटर लगाने वाले उपभोक्ताओं को उनके मासिक बिजली बिल पर तीन प्रतिशत का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा। स्मार्ट प्रीपेड मीटर की रीचार्ज की राशि खत्म होने के तीन दिन के पहले ही बिजली उपभोक्ता के निबंधित मोबाइल पर एसएमएस अलर्ट आ जाएगा। इसके बाद भी बिजली बिल नहीं भरने पर स्वत: बिजली गुल हो जाएगी। प्री पेड मीटर में व्यवस्था ऐसी है कि रीचार्ज खत्म होने के बाद बिजली की आपूर्ति स्वतः बंद हो जाएगी। पर इंतजाम यह भी किया गया है कि अगर छुट्टी के दिन रीचार्ज खत्म हुआ है तो उस दिन बिजली नहीं कटेगी। फिलहाल अभी नल-जल योजना के तहत स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

उपभोक्ता ऐसे करेंगे रीचार्ज :

स्मार्ट प्री पेड मीटर को किसी भी गूगल पे, पेटीएम या फिर इस तरह के अन्य माध्यम से रीचार्ज किया जा सकेगा। उपभोक्ता चाहे तो बिजली कम्पनी के काउंटर पर भी रीचार्ज कर सकते है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर में जितनी राशि का रिचार्ज कराएंगे, उतने की ही बिजली जलेगी। राशि खत्म होने के बाद रिर्चाज करना होगा। तब बिजली चालू हो जाएगी। वहीं बिजली बिल वसूलने से भी छुटकारा मिलेगा।

उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ :

  • मोबाइल की तरह मीटर को रिचार्ज किया जा सकेगा।
  • बिजली खपत को नियंत्रित किया जा सकेगा।
  • जरूरत के अनुसार मीटर ऑन-ऑफ होगा।

कहते है अधिकारी :

जून माह से शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा। उपभोक्ताओं को बिना किसी आवेदन के स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाई जाएगी। पुराने मीटर को हटाकर उपभोक्ताओं के घरों अथवा दुकानों में यह स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगना हैं।

चंदन कुमार सिन्हा, विद्युत कार्यपालक अभियंता सिवान