रमजान मुबारक : कल से रमजान की शुरुआत, इस बार 14 घंटे 26 मिनट का होगा पहला रोजा

0
ramdan

न्यूज़ डेस्क : कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच कल से रमजान का महीना शुरू हो रहा है. देश भर में मुस्लिम समुदाय पहला रोजा शनिवार को रखेंगे. कोरोना संकट के बीच मुस्लिम समुदाय को रोजा रखना और अपने-अपने घरों से ही नमाज पढ़नी होगी. बिहार में सीएम नीतीश ने रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत को लेकर राज्यवासियों को मुबारकबाद दी. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को सचेत रहने की सलाह दी.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
adssssssss
a2

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय से लेकर तमाम राज्य सरकारों ने रमजान को लेकर निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी मुसलमानों से अपील की है कि कोरोना की वजह से एहतियात बरतें और घर से नमाज-रोजा करें. बिहार के भी मुख्यमंत्री ने लोगों से इस बात की अपील की है कि रमजान के बीच सभी लोग लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखें.

इमारत-ए-शरिया फुलवारीशरीफ की ओर से जारी रमजान के कैलेंडर के हिसाब से चांद दिखा तो इसबार पहला रोजा 25 अप्रैल से शुरू हो रहा है, जोकि 03 बजकर 52 मिनट सुबह से 06 बजकर 18 मिनट शाम तक यानी कुल 14 घंटे 26 मिनट का होगा. वहीं शिया मुसलमानों के कैलेंडर के हिसाब से पहला रोजा 03 बजकर 48 मिनट सुबह से 06 बजकर 30 मिनट शाम तक का है.  इमारत-ए-शरिया के रमजान कैलेंडर के हिसाब से अंतिम रोजा 03 बजकर 28 मिनट सुबह से 06 बजकर 33 मिनट शाम तक का रहेगा. वहीं शिया मुसलमानों के रमजान कैलेंडर के हिसाब से अंतिम रोजा 03 बजकर 26 मिनट सुबह से 06 बजकर  45 मिनट शाम तक का रहेगा.

नमाज ईदैन कमेटी गांधी मैदान के सेक्रेटरी मौलाना मो. मिस्बाहुद्दीन ने बताया कि अगर शाबान महीने की 29 तारीख का चांद हुआ तो रोजा 25 अप्रैल यानी शनिवार से शुरू हो जायेगा. अगर 30 शाबान का चांद हुआ तो रमजान का रोजा रविवार से शुरू होगा. मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी मुख्यमंत्री की अपील का समर्थन किया है.