रावण वध दुर्गा पूजा का आयोजन सार्वजनिक स्थानों पर नहीं होगा

0

हर मतदाता सेनेटाइजर व ग्लब्स के सहारे कर सकेंगे मतदान : डीएम

छपरा : मतदान केन्द्र पर हर मतदाताओं को ग्लब्स दिया जाएगा, थर्मल स्क्रेनिंग के बाद ही उन्हें मतदान केन्द्र पर प्रवेश दिया जाएगा। कोविड-19 को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में यह कदम उठाया गया है। विधान सभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है, आयोग के हर आदेश का सख्ती से पालन होगा। उक्त बाते बिहार विधान सभा निर्वाचन के अवसर पर शुक्रवार को सारण समाहरणालय के सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहीं। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि सारण में आगामी 3 नवम्बर को मतदान होगा, इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार को प्रारंभ हो गया है। सारण में कुल दस विधान सभा है जिसमें 6 विधान सभा का नामांकन जिला मुख्यालय में केन्द्र बनाया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

जबकि चार विधान सभा का नामांकन मढौरा एवं सोनपुर अनुमंडल में होगा। निर्वाची पदाधिकारी ने प्रेस वार्ता में यह भी कहा कि मतदाता निर्भिक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लेकिन घर से मास्क लगाकर ही निकले। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा भी टला नहीं है। इसके लिए आम नागरिकों को एहतिहात बरतने की आवश्यकता पर बल दिया। जिलाधिकारी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार मतदान केन्द्र की संख्या में इजाफा कोविड-19 को लेकर हुआ है। हर बूथ पर एक हजार से अधिक मतदाता नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि हर बूथ पर 500-500 एमएल का सेनेटाइजर होगा, मतदान केन्द्रो में प्रवेश के बाद सभी मतदाताओं का थर्मल स्केनिंग के बाद हाथ को सेनेटाइजर करने के पश्चात उन्हें ग्लब्स दिया जाएगा तथा मतदान करने के बाद ग्लब्स को डस्टबीन में डालने के बाद पुनः सेनेटाइज्ड के बाद मतदाता मतदान केन्द्र से बाहर आ सकेंगे।

निर्वाची पदाधिकारी ने आम मतदाताओं से दो गज की दूरी बनाकर मतदान करने की आवश्यकता जतायी। निर्वाची पदाधिकारी श्री सेन ने गृह मंत्रालय के आदेश के आलोक में कहा कि पूजा का त्योहार मंदिर व निजी घरों में ही मनाया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों पर इस बार दुर्गा पूजा का आयोजन नहीं होगा। वहीं ताड़नद्वार स्वागत द्वार भी नहीं बनेगा तथा रावण वध का भी आयोजन नहीं होगा। सरकार द्वारा कोरोना को लेकर यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि दुर्गा पूजा आयोजक इस बार प्रसाद का भोग व वितरण नहीं कर सकेंगे तथा खाद्य पदार्थ का स्टॉल भी नहीं लगाया जाएगा। निर्वाची पदाधिकारी ने यह भी कहा कि सभी के प्रयास से कोरोना पर काबू पाया गया है। इसमें और सुधार की आवश्यकता है। जिला में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने प्रेस वार्ता में यह भी कहा कि एनएच पर भारी वाहनों पर फिलहाल एक सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

साथ ही भिखारी ठाकुर चौक से डोरीगंज तक की क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मति का कार्य तेजी से चल रहा है। इस अवसर पर सारण के पुलिस कप्तान धूरत सयाली सावलाराम ने प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन चुनाव को लेकर गंभीर है तथा पूरी मुस्तैदी के साथ अपना कार्य पुलिस कर रही है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में कार्रवाई रही है। अब तक 12 आर्म्स जब्त किये जा चुके है। 51 हजार नगद व शराब को जब्त किया गया है। अभी तक 3500 आर्म्स का सत्यापन पुलिस द्वारा किया जा चुका है। जबकि 70 नाका जिला भर में बनाया गया है। जिसमें बोर्डर एरिया में भी पारा मिलिट्री फोर्स को लगाया गया है। दूसरे राज्यो से सटे सीमाओं पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। सरकार द्वारा पारा मिलिट्री फोर्स की नौ कम्पनियां उपलब्ध कराया गया है। एसपी ने यह भी कहा कि 180 पर सीसीए का प्रस्ताव भेजा गया था। जिसमें 50 पर आदेश भी प्राप्त हो गया है। प्रेस वार्ता में सहायक निर्वाचन पदाधिकारी रौशन अली एवं डीपीआरओ ज्ञानेश्वर प्रकाश उपस्थित थे।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here