सभी पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर चालू कराई जाए-जिलाधिकारी

0

पटना: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष से सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों के साथ वीडियोकॉफ्रेंसिंग कर निदेश दिया गया कि पंचायतों में आरटीपीएस काउण्टर चालू करायी जाय और वहाँ कार्यपालक साहयकों को भेजा जाय।जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे सभी कार्यपालक सहायकों की प्रतिनियुक्ति रद्ध कर दी जाय जिनको विशेष कार्य से दूसरे कार्यालयां में रखा गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

जिलाधिकारी के द्वारा हर घर नल का जल एवं पंयायत सरकार भवन के प्रगति की समीक्षा की गयी। जिला पंचायत राज पदाधिकारी मुरली प्रसाद सिंह के द्वारा बताया गया कि पंचायती राज विभाग के द्वारा जिला के 3773 वार्डा (ग्रामीण क्षेत्र) में नल-जल का कार्य करना था जिसमें 3618 वार्ड में यह कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि 155 वार्डों में यह कार्य प्रगति पर है। वहीं कार्यपालक अभियंता पीएचईडी के द्वारा बताया गया कि उनके विभाग के माध्यम से कुल 804 वार्डों में नल-जल का कार्य कराना था जिसमें 776 वार्डों में यह कार्य पूर्ण करा लिया गया है और शेष 28 वार्डों में भी कार्य प्रगति पर है।

जिलाधिकारी के द्वारा पूर्व में जिले के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों को नल का जल उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया था। इसकी समीक्षा में जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि पंयायती राज विभाग के माध्यम से 2126 स्कूलों में यह कार्य कराना था जिसमें से 1663 में पानी का नल लगा दिया गया है। उन्होने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों में पाँच नल जिसमें दो नल पेयजल के लिए, एक नल किचेन में तथा दो नल पुरूष एवं महिला शौचालयों में लगाया गया है, वहीं मध्य विद्यालय में सात नल लगाये गये हैं जिसमें चार नल पेय जल के लिए है।

उन्होंने बताया कि 763 आँगनवाड़ी केन्द्रों में भी नल का कनेक्शन दे दिया गया है। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि विभाग द्वारा 615 विद्यालयों को नल का कनेक्शन देना था जिसमें 554 में यह कनेक्शन दे दिया गया है। उन्होने बताया कि 534 आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल का कनेक्षन दे दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि शेष बचे कार्यों को 31 दिसम्बर तक पूर्ण करा कर सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल का कनेक्शन दे दिया जाय।

पंचायत सरकार भवन के निर्माण की समीक्षा के क्रम में जिला पंचायत राज पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जिला में कुल 55 भवन स्वीकृति है जिसमें 36 पूर्ण हैं और उसे हस्तगत भी करा दिया गया है। 13 पंचायत सरकार भवन का कार्य प्रगति पर हैं। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा सभी निर्माण कार्यों में तेजी लाकर शीघ्र पूरा कराने एवं शेष छः पंचायत सरकार भवन की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कराकर वहाँ भी कार्यों को प्रारम्भ कराने का निदेश दिया गया।

जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि हर घर नल का जल योजना के तहत् जहाँ कार्य पूर्ण है और उन सभी वार्डों में जहाँ अनुरक्षक नहीं है वहाँ अनुरक्षण नियुक्त कर दिया जाय और प्लम्बर भी चिन्हित किया जाय ताकि कोई खराबी आने पर उसकी तुरंत मरम्मती करायी जा सके। जिला पंयायती राज पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि अभी 2091 वार्डों में अनुरक्षक की नियुक्ति कर दी गयी है।