बिहार के लाल मैराथन धावक शिवनाथ सिंह के जयंती पर रनर्स डे कार्यक्रम का आयोजन

0

परवेज अख्तर/सिवान: बिहार के लाल बक्सर निवासी स्वर्गीय शिवनाथ सिंह के जन्मदिन 11 जुलाई के अवसर पर रानीलक्ष्मिबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के प्रांगण में स्व. शिवनाथ सिंह की जयंती मनाई गई. विदित हो कि शिवनाथ सिंह बिहार रेजिमेंट में पोस्टेड थे. शिवनाथ सिंह भारत के लिए कई अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 5000 और 10000 मीटर दौड़ में क्रमशः स्वर्ण एवं रजत पदक जीत देश को गौरवान्वित करने का कार्य किया. शिवनाथ सिंह ने 1978 में जालंधर में 42 किलोमीटर मैराथन की दौड़ 2 घंटे 11 मिनट 59 सेकेंड में पूरा किया. जो आज तक किसी भारतीय ने नहीं तोड़ा है. इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों एवं प्रदर्शनों से प्रेरणा लेने की सिख दी. इस अवसर पर स्कील इंडिया के मास्टर ट्रेनर सतीश कुमार, प्रथम संस्था के स्पोर्ट्स ट्रेनर सुमित कुमार, बसंत कुमार पाठक ने एक स्वर में कहा की जिस तरह से मिल्खा सिंह, पीटी उषा जैसे महान् खेल हस्तियों को लोग जानते हैं.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

उसी प्रकार हम बिहार निवासी भी शिवनाथ सिंह को सम्मान देते हैं. बिहार हीं नहीं देश के युवाओं और खिलाड़ियों का भी फर्ज बनता है कि इस रिकॉर्ड धारक बिहारी शान का जयंती पूरे देश में मनाया जाय. रानीलक्ष्मी बाई स्पोर्ट्स एकेडमी के संस्थापक संजय पाठक ने कहा कि हम काफी शौभाग्य शाली हैं कि इस महान् धावक के जन्मदिन मनाने की शुरुआत देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद एवं मौलाना मजरुल हक साहब की धरती सीवान के रानीलक्ष्मी बाई स्पोर्ट्स एकेडमी के खेल प्रांगण से हुआ. इस अवसर पर रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की वैसी महिला खिलाड़ियों ने 3 किलोमीटर दौड़ प्रतियोगिता में भाग लिया. जिन्होनें कोविड का वैक्सीन ले लिया है. इस कार्यक्रम में कोविड 19 नियमों का पुर्ण पालन किया गया.

इस प्रतियोगिता में अंतिमा कुमारी प्रथम, सिमरन परवीन द्वितीय एवं खुशबू कुमारी तृतीय स्थान पर रही इन विजेता धाविकाओं को शिवनाथ सिंह के भतीजा संजय गजारु ने पुरस्कार वितरण किया तथा केजी फाउंडेशन बेंगलोर के संस्थापक सतीश कुमार ने सभी 14 प्रतिभागियों को सन्तावना पुरस्कार प्रदान किया. इस अवसर पर केजी फाउंडेशन की ओर से राष्ट्रीय पदक विजेता अंतिमा को 25 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की गई जो समय-समय पर पढाई के लिए उनके खाते में भेजा जाएगा. आगन्तुक अतिथियों का स्वागत बसंत कुमार पाठक एवं विवेक कुमार सिंह ने माला पहनाकर किया. इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रागिनी कुमारी, खुशबू कुमारी, खुशबू यादव कोच पुतुल कुमारी उपस्थित रही.