प्रवासियों को मदद पहुंचाने में सारण जिला राज्य में प्रथम : जिलाधिकारी

0
saran dm

छपरा : कोरोना संक्रमण काल में प्रवासियों को मदद पहुँचाने में जिला राज्य भर में अव्वल है. इसको लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा सारण जिले के वैसे लोगों, जो कोरोना संकट में दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं, उन्हें सारण जिला प्रशासन द्वारा राज्य में सर्वाधिक मदद पहुंचाई गयी है. प्रवासियों को मदद पहुँचाने में जिला राज्य में प्रथम स्थान पर है. जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक कुल 27102 प्रवासियों के द्वारा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किये गये लिंक पर आधार सहित फोटो अपलोड कर सहायता की मांग की गयी हैं, जिसमें जिला प्रशासन के द्वारा 17847 आवेदनों की अनुशंसा कर राज्य सरकार को भेजी गयी है। राज्य सरकार के द्वारा इन सभी के खातों में एक हजार रूपया डाला जा रहा है। 6 अप्रैल को 8703 आवेदन अनुशंसित कर राज्य सरकार को भेजे गये थे। राज्य सरकार के द्वारा एक क्लीक पर सभी के खातों में 1000 रूपये की राशि डाल दी गयी । जिलाधिकारी के द्वारा इस कार्य को तीव्र गति से संपादित कराने के लिए एक सेल का गठन किया गया है और प्राप्त आवेदनों का शीघ्रता शीघ्र निष्पादन कर अनुशंसा राज्य सरकार को भेजने का निदेश दिया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
adssssssss
a2

सटे राज्य की सीमा को किया गया सील

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर जिलाधिकारी के द्वारा सारण जिला की उत्तर प्रदेश से लगने वाली सीमा को सील करने का निदेश दिया गया है ताकि दूसरे प्रांत से कोई भी व्यक्ति सारण में प्रवेश नहीं कर सके। अगर कोई व्यक्ति प्रवेश कर जाता है तो, उसे सीमा पर ही स्थापित क्वेरान्टाइन सेन्टर में रखा जाय। इसके लिए सभी थानाध्यक्ष, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निदेश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा है सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी जाय और सभी गाड़ियों में पैसेन्जर भी चेक किये जाएं। खाद्यान्न वाली गाड़ियों पर पैसेन्जर नहीं आयेंगे।

बाहर आने वाले लोगों की बनाये सूची

जिलाधिकारी के द्वारा सभी बीडीओ को निदेश दिया गया है कि सारण जिला में बाहर से आये सभी लोगों की सूची प्राप्त कर उनका स्क्रीनिंग एक बार और करा लें. यदि कोई व्यक्ति सर्दी, खाँसी, बुखार से ग्रस्त है तो तत्काल इसकी सूचना एमओआईसी को दी जाए। सस्पेक्टेड होने के मामले में सैंपल की शीघ्र जाँच की जाए.
जिलाधिकारी के द्वारा निदेश दिया गया है कि वीएचएसएनसी मद में प्रति पंचायत 5 हजार रूपये की राशि उपलब्ध करायी गयी है जिसका उपयोग पंचायतों में साफ-सफायी और छिड़काव के लिए किया जाय। यह कार्य मुखिया एवं एनएनएमक के माध्यम से करायी जाय।

साफ सफाई व नियमित छिड़काव कराएं

जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया है कि छपरा नगर निगम क्षेत्र एवं नगर पंचायतों में भी साफ-सफायी रखें तथा नियमित रूप छिड़काव एवं फोगिंग करायें. जिलाधिकारी ने सब्जी बाजार में लगा रही भीड़ को रोकने एवं सब्जी दुकानदारों को सड़क से कुछ दूरी पर दुकान लागने के निर्देश दिया है.