हर्षोल्लास के साथ मनाया गया सरस्वती पूजा

1

सिवान में प्रत्येक विद्यालय कॉलेज तथा कोचिंग संस्थानों में सरस्वती पूजा धूमधाम से मनाया गया। इसके साथ ही छात्र-छात्राएं अपने अपने मोहल्ले में भी सरस्वती पूजा का आयोजन किए हुए थे। सिवान के विद्यालय जैसे – महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर, संघमित्रा पब्लिक स्कूल, DAV पब्लिक स्कूल, लिटिल फ्लावर हाई स्कूल, ZAI इस्लामिया कॉलेज, DAV PG कॉलेज, DAV इंटरमीडिएट कॉलेज, VM मिडिल स्कूल,VM हाई स्कूल के साथ साथ सक्सेस मिरर साइंस कोचिंग सेंटर, संस्कार केमिस्ट्री क्लासेस, AIM ट्यूटोरियल, लाइफ लाइन कोचिंग क्लासेस, मे सरस्वती पूजा धूमधाम से मनाया गया इसके साथियों मैरवा के तमाम स्कूल में भी सरस्वती पूजा को लेकर संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

जिले के हसनपुरा प्रखड क्षेत्र में भी श्रद्धा भ्‍ाक्ति के साथ विद्या के देवी मां सरस्‍वती की पूजा अर्चना की जा रही है। रजनपुरा गाँव में बच्चों का उत्साह कड़ाके ठड में भी देखा गया। आकर्षक पंडाल बनाये हुए हैं। बसंत पचमी को श्री पंचमी और ज्ञान पंचमी भी कहा जाता है। भारत में ज्ञान पचंमी का त्योहारी काफी साल से मनाया जा रहा है। मान्यता है कि इस दिन माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए बसंत पचमी के दिन सरस्वती माता की विशेष पूजा किया जाता है।

यह भी पढ़ेबाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ बनाई गई मानव श्रृंखला

हे वीणावादिनी सरस्वती,हंसवाहिनी सरस्वती। विद्यादायिनी सरस्वती,नारायणी नमोस्तुते। पूरे रघुनाथपुर प्रखण्ड से सरस्वती पूजा की धुम, श्रद्धा व पूजा पाठ की खबर प्राप्त हो रही है।सभी सरकारी व निजी विद्यालयों के अलावा टोलो और कस्बो से युवको द्वारा पूजा पंडाल का निर्माण कर सरस्वती माता की प्रतिमा स्थापित कर पूरे विधि विधान से मंत्रोचारण कर प्रतिमा का पट खोल दिया गया ।रघुनाथपुर के सारंग डुमरी में फोम व खर से बना पंडाल निर्माण का नजारा अद्भुत दिख रहा था और सभी बच्चों द्वारा की गई कारीगरी की भूरी भूरी प्रशंसा करते नही थक रहे थे।रघुनाथपुर बाजार ने सुपर बालक सद्भावना ग्रुप द्वारा भी कड़ाके की ठंड में स्वयं की कारीगरी व मेहनत की बदौलत भव्य व अतिसुन्दर पंडाल बनाया गया है।

siwan

1 COMMENT

Comments are closed.