प्राथमिकताओं को तय करें सभी विभागीय पदाधिकारी : डीएम

0
siwan dm

परवेज़ अख्तर/सिवान:
समाहरणालय सभागार में जिला समन्वय समिति की आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने कहा कि सरकार के लक्ष्य के अनुरूप विभिन्न विभागीय योजनाओं में समुचित प्रगति लाई जाए। डीएम ने पदाधिकारियों से अपने अपने विभाग की पांच प्रमुख कार्यों को चिह्नित कर उनपर विशेष रूप से कार्य करने का निर्देश दिया। कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष की समाप्ति में काफी कम समय बचा है एवं लक्ष्य के अनुरूप तेजी से प्रगति लाने की आवश्यकता है। उन्होंने समीक्षा के क्रम में कड़े निर्देश देते हुए कहा कि धान अधिप्राप्ति के कार्य में पूरी संवेदनशीलता के साथ लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने हेतु समयबद्ध तरीके से काम करें। जिले में धान के उत्पादन के आधार पर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप धान की अधिप्राप्ति हेतु किसानों एवं पैक्स के निबंधन के कार्य को अविलंब पूर्ण किया जाए।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
Webp.net-compress-image
a2

जिला कृषि पदाधिकारी को उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कई किसान जानकारी के अभाव में खेतों में पराली को जला देते हैं, जिससे खेत की उर्वरता प्रभावित होती है। उन्होंने इस बावत जिले के सभी किसानों को जागरुकता के उद्देश्य से इसके कुप्रभाव के विषय में जानकारी देने को कहा। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि पराली जलाने वाले किसानों को इस संबंध में सरकार के द्वारा निर्देशित दंड के प्रावधान की भी जानकारी दें। उन्हें यह भी बताएं कि किसान जानबूझकर ऐसा करते पाए जाएंगे, तो उन्हें प्रावधान के अनुसार 3 वर्ष तक सरकारी अनुदान से वंचित करने का प्रावधान निर्धारित है एवं इस दिशा में कड़ी कार्रवाई होगी।

बैठक में इसके अतिरिक्त सामाजिक सुरक्षा पेंशन, कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, सहित अन्य क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए। समीक्षा बैठक में डीडीसी दीपक कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी माधव कुमार सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय, जिला भूअर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सह डीपीआरओ रवि रंजन राकेश समेत अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।