भाई की दीर्घायु के लिए बहनों ने मनाया पीड़िया पर्व, नदी घाटों पर किया पीड़िया प्रवाहित

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के जिले के विभिन्न प्रखंडों में शुक्रवार को पीड़िया पर्व मनाया गया। इस मौके पर शुक्रवार की अल सुबह पीड़िया प्रवाहित करने के लिए विभिन्न नदी घाटों पर लड़कियों की काफी भीड़ देखी गई। बहनें गुरुवार को अपनी भाई की खुशहाल के लिए निर्जला व्रत भी रखा एवं शुक्रवार की अल सुबह पीड़िया लेकर गीत गाते हुए नजदीक के नदी व तालाब घाटों पर पहुंच विधि विधान के साथ पीड़िया प्रवाहित की तथा अपने भाई के दीर्घायु एवं स्वास्थ्य जीवन की कामना की। इसको लेकर उनमें काफी उत्साह देखने को मिला। इस संंबंध में पूछे जाने पर अंजली, सीमा, प्रिया, पल्लवी आदि युवतियों ने बताया कि गोवर्धन पूजा में प्रयोग में लाए जाने वाले गाय के गोबर का एक-एक पीड़िया को साक्षी मानकर बहनें अपने भाइयों की खुशी के लिए ईश्वर से मन्नत मांगती हैं तथा मान्यता के अनुसार गोबर की पीड़िया के साथ भाइयों की पीड़ा को नदी या तालाब में प्रवाहित करती हैं। इसके पूर्व निर्जला रहने की भी परंपरा है। जानकारी के अनुसार शहर के दाहा नदी में भी सुबह पीड़िया दहन के लिए युवतियों की भीड़ देखी गई। इस मौके पर युवतियां ठेला आदि को आकर्षक ढंग से सजा कर गीत गाते हुए दाहा नदी घाट पर पहुंची और नदी में पीड़िया दहन की।

जिला व प्रखंडों के इन घाटों पर देखने को मिली भीड़ :

पीड़िया दहन को लेकर सलेमपुर, पुलवा दाहा नदी घाट, कागजी मोहल्ला, कंधवारा आदि जगहों पर भीड़ देखी गई। वहीं महारजागंज शहर के पुरानी बाजार, काजी बाजार, पसनौली, मोहन बाजार, सिहौता, रामापाली, धनछुहा, पोखरा, जिगरहंवा, टेघडा, कसदेवरा आदि जगहों पर पीडिया पर्व मनाया गया। वहीं आंदर मुख्यालय समेत जयजोर, असांव, गहिलापुर, भवराजपुर, फिरोजपुर, पतार, रकौली, अर्कपुर समेत आदि गांव में पीडिया पर्व मनाया गया तथा झरही, सरयू व दाहा नदी में पीड़िया विसर्जन किया गया। इसके अलावा बसंतपुर, भगवानपुर हाट, मैरवा, दारौंदा, लकड़ी नबीगंज, बड़हरिया, सिसवन, रघुनाथपुर, दरौली, गुठनी, जीरादेई, नौतन, हुसैनगंज, हसनपुरा, गोरेयाकोठी व दरौली आदि प्रखंडों के विभिन्न गांवों में पीड़िया पर्व मनाया गया।

नए परिधान व गीत से गुलजार रहे घाट :

पीड़िया पर्व को लेकर शुक्रवार की सुबह नए परिधान में महिलाएं एवं युवतियां सज धज कर घाटों पर पहुंची थी। इस दौरान डीजे पर गीत अलसुबह से ही बजाए जा रहे थे। गीत सुनकर आम राहगीर भी घाटों पर पहुंच इस पर्व के भागी बने। वहीं दूसरी ओर पीड़िया विसर्जन के दौरान युवतियों में सेल्फी लेने की होड़ लगी रही। युवतियां अपनी सहेलियों के साथ आपस में सेल्फी लेती देखी गई।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024