सिवान: 42 सालों से डॉक्टर बहना से राखी बंधवाने आते है पांच भाई

0

परवेज अख्तर/सिवान: लगातार 42 सालों से लगातार हर साल डाक्टर बहना से राखी बंधवाने आते है पांच भाई। बहन-भाई के प्रेम का यह अटूट रिश्ता शहर के आंदर ढ़ाला स्थित लक्ष्मी निर्सिंग होम में वर्ष 1979 से देखने को मिल रहा है। डाक्टर मंजू सिंह शहर की प्रसिद्ध महिला चिकित्सक हैं। इनके पांच भाई है जिनमे एक को छोड़ सभी जिले के बाहर रहते हैं। जिले के गोरेयाकोठी कालेज के प्रिंसिपल डा. प्रमेन्द्ररंजन सिंह के साथ ही छपरा में प्रोफेसर प्रियशरंजन सिंह व कालेजकर्मी अभय रंजन सिंह के साथ छपरा में ही पदस्थापित डा. अश्वनी सिंह व डा. संदीप सिंह सभी डा. मंजू सिंह के भाई हैं। व्यस्तता के इस दौर में भी सभी भाई हर साल बहन के यहां राखी बंधवाने सीवान आते हैं। प्रिंसिपल डा. प्रमेन्द्ररंजन सिंह कहते हैं कि देश के किसी कोने में भाई रहे बहन के घर रक्षा बंधन में जरुर आते हैं। बचपन में बड़ी बहन ने जो लाड़-दुलार व प्यार दिया वे भला कैसे भूल सकते हैं। हमारे देश की यही संस्कृति है जिसका पूरी दुनिया में कोई सानी नहीं है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

राखी बांध बहन देती है भाईयों को गिफ्ट

रक्षा बंधन के दिन बहन अपने भाईयों को गिफ्ट देती हैं लेकिन यहां डा. मंजू सिंह अपने भाईयों को गिफ्ट देती हैं। पूछने पर बताया कि उनके सभी भाई साधन संपन्न है। बावजूद बड़ी होने के नाते वह हर साल गिफ्ट देकर विदा करतीं है। साथ आई भाईयों की पत्नियों को भी खाली हाथ नहीं जाने देती है। उन्हें भी राखी बांध गिफ्ट देतीं हैं।

राखी बांध कर ही बहन करतीं है भोजन

डाक्टर मंजू सिंह भाईयों को राखी बांधने के बाद ही भोजन करती हैं। बहन के इस प्रण के चलते सभी भाई कहीं भी हो सुबह या एक रोज पहले सीवान पहंच जाते हैं। ताकि बहन को ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना पड़े। डाक्टर मंजू सिंह ने पूछने पर बताया कि उससे सभी छोटे हैं, पुत्र के समान हैं सो बिना उन्हें भोजन कराए वह कैसे खाएंगी।