सिवान: धनतेरस को लेकर दुल्हन की तरह सजा बाजार

0

परवेज अख्तर/सिवान: धनतेरस व दीपावली को लेकर बाजार में भीड़ बढ़ती ही जा रही है। मंगलवार को मनाए जाने वाले धनतेरस के त्योहार को लेकर बाजार पूरी तरह से दुल्हन की तरह सज चुका है। सर्राफा, इलेक्ट्रॉनिक व वाहन दुकानों पर खरीदारी के हिसाब से ऑफर देने की तैयारी कर ली गई है। धनतेरस से एक दिन पहले ही दुकानों पर ग्राहकों की बढ़ती भीड़ से दुकानदार भी फूले नहीं समा रहे हैं। धनतेरस पर बंपर बिक्री की उम्मीद में सर्राफा बाजार देर शाम तक जगमग होता रहा। शहर के शांति वट वृक्ष के समीप लाल पैलेस स्थित आरएस जेम्स एंड ज्वेलर्स के राजा बाबू ने बताया कि कोरोना के बाद अब जाकर बाजार ट्रैक पर आ रहा है। इस वर्ष धनतेरस पर सिर्फ सर्राफा बाजार में 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद लगाई जा रही है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

बताया कि शादी-ब्याह के लिए भी लोग आभूषण धनतेरस जैसे शुभ मौके पर खरीदारी करना उचित मानते हैं। इधर, सिर्फ दुकान बल्कि बाजार में भी भीड़ दिन भर बनी रही। शांति वट वृक्ष से लेकर बड़ी मस्जिद तक तो पैदल सरकना मुश्किल हो रहा था। स्थानीय मूर्तिकारों द्वारा बनाए गए लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति के अलावा कोलकाता, चुनार से मूर्तियां बिक्री के लिए दुकानें शहर के थाना रोड, जेपी चौक, महादेवा रोड आदि जगहों पर लग गई हैं। बिजली दुकानों पर रंग-बिरंगी झालरों व पटाका बजार में वंदनवार लड़ियां, झूमर, रंगोली, लक्ष्मी जी के पैर स्वरुप पेंटिंग प्रतिमाएं व आर्टिफिशियल फूल, पौधों व गमलों की दुकानें हर किसी को आकर्षित कर रही है। लक्ष्मी-गणेश के रंग-बिरंगे वस्त्रों के अलावा पूजा की झोली भी अलग-अलग रंग व साइज में दुकानों में उपलब्ध है। पंडित कामता मिश्रा ने बताया कि हिन्दू संस्कृति में धनतेरस को शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन नए बर्तन, आभूषण समेत अन्य प्रकार के नए सामान को खरीदने की परंपरा रही है। दीपावली से दो दिन पहले मनाए जाने वाले धनतेरस को लेकर विशेष महत्ता है। इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना भी होती है।

धनतेरस को लेकर सज गई जगह-जगह बर्तन की दुकानें

धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा रही है। इसे देखते हुए शहर के कसेरा टोली के अलावा सब्जी मंडी, लक्ष्मीपुर, महादेवा रोड, अस्पताल रोड समेत अन्य जगहों पर भी बर्तन की स्थायी व फुटपाथी दुकानें सज गई हैं। इन दुकानों पर हर रेंज के पीतल, स्टील, तांबा के अलावा डिनर सेट, कप सेट, मिक्सर जूसर, कूकर, पूजा के बर्तन व बर्तन स्टैंड आदि लगाए गए हैं। दुकानदारों ने इस तरह से तैयारी कर रखी है कि धनतेरस के दिन दुकान पर आने वाला एक भी ग्राहक बिना खरीदारी के लौटे नहीं। कसेरा टोली स्थित बर्तन दुकानदार अरुण सोनी ने बताया कि सस्ता से लेकर महंगा तक बर्तन बाजार में उपलब्ध है। जिस प्रकार से एक दिन पहले से भीड़ उमड़ रही है, उसे देखते हुए अच्छी बिक्री की उम्मीद लगाई जा रही है।

इलेक्ट्रॉनिक बाजार में एक दिन पहले ही बुकिंग

इस धनतेरस ग्राहकों को लुभाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बाजार में नए-नए सामान उपलब्ध हैं। एलसीडी टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन के अलावा इलेक्ट्रॉनिक के कई अन्य उपकरण भी हैं। इलेक्ट्रॉनिक बाजार के अनुसार इस वर्ष पिछले वर्ष से भी अधिक बिक्री होगी, इससे इंकार नहीं किया जा सकता है। काफी संख्या में लोग धनतेरस के दिन खरीदारी के लिए एक दिन पहले ही बुकिंग करा रहे हैं। पुरानी किला मोड़ स्थित जिम्मी सेल्स में एलजी के टीवी, फ्रिज व वाशिंग मशीन की खरीदारी पर जीरो परसेंट ब्याज पर हर सामान उपलब्ध है। दुकान के मालिक मो. इसहाक ने बताया कि इसके साथ ही डिस्काउंट की सुविधा एमआई पर दी जायेगी। जिम्मी सेल्स में कैश डिस्काउंट का भी प्रावधान है, ग्राहकों को खरीदारी पर ऑफर भी दिया जायेगा। इधर, शहर के महादेवा रोड स्थित दर्शन ट्रेडर्स में इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीदारी के साथ ही ग्राहकों को उपहार भी दिए जायेंगे। संचालक निशीकांत पांडेय ने बताया कि हर रेंज के इलेक्ट्रॉनिक सामान उपलब्ध हैं।