सिवान: बहनों ने रक्षा का वचन लेकर, भाइयों को दिया दीर्घायु होने का आशीष

✍️परवेज़ अख्तर/एडिटर इन चीफ:
भाई बहन के प्रेम व स्‍नेह का पर्व रक्षाबंधन शुक्रवार को शहर से लेकर देहात तक धूमधाम से मनाया गया. बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर दीर्घायु की कामना की.भाइयों ने भी रक्षा का वचन दिया और उपहार देकर उनकी खुशियों में शरीक हुए. बहनों ने भाइयों की कलाई में प्यार बांधा और प्यार के दो धागों में संसार बांध कर रक्षाबंधन की खुशियों में चार चांद लगा दिया. भाइयों ने बहनों की सुरक्षा का भरोसा दिया और उपहार भेंट कर माहौल को खुशनुमा बना दिया. रक्षाबंधन महापर्व पर हर घर में खुशी का माहौल रहा. हंसती-खिलखिलाती बहनों का उत्साह दिन भर हिलोरें लेता रहा.भाई की कलाई सजाने की ललक हर बहन में दिखी. भाई की आरती उतारते समय बहनें संजीदा हो गईं.टीका लगा कर भाइयों के तेज को बढ़ाया और कलाई पर राखी संग प्यार बांधा तो मन बाग-बाग हो उठा. बहन ने अपने हाथ से मिठाई खिला कर परम पिता परमेश्वर से भाई की लंबी उम्र मांगी. भाइयों ने भी बहन के इस स्नेह को शिद्दत से महसूस किया. हर भाई ने बहन की सुरक्षा व संरक्षा का भरोसा दिलाया और सकुचाते हुए बहन को उपहार देकर प्रणाम किया तो माहौल खुशनुमा होता चला गया. इसके बाद भाई ने बहन व परिवार संग लजीज व्यंजनों का आनंद लिया और एक-दूसरे की कुशलक्षेम पूछ कर माहौल में स्नेह के रंग भर दिए. नन्हें-मुन्ने बच्चों में रक्षाबंधन की खुशियां सिर चढ़ कर बोल रहीं थीं.बहनों का स्नेह देखते बन रहा था.

सोशल मीडिया पर रही रक्षाबंधन की धूम

सोशल मीडिया पर भी रक्षाबंधन की खूब धूम रही. बधाई व शुभकामना देने का तीन दिन पहले शुरू हुआ सिलसिला शुक्रवार को परवान बढ़ गया. फोन से भी बधाई व शुभकामना देने का दौर देर रात तक चलता रहा. हर कंपनी का नेटवर्क बधाई संदेशों के कारण व्यस्त रहा. भाई के दूर रहने के बाद भी कोई बहन निराश नहीं थी. दूर रहने वाले भाई के पास समय से राखी पहुंचे इसकी तैयारी पहले से पूरी कर ली और राखी को डाक व पार्सल के माध्यम से भाई के पास भेजा. एक दूसरे को शुभ कामना देने में भाई व बहनों ने सोशल साइट्स का खूब इस्तेमाल किया.

सुबह से ही मिठाई दुकानों पर लगी रही भीड़

रक्षा बंधन को लेकर सुबह से ही  लोग मिठाई की खरीदारी में लोग जूट रहे.जहां पूरे दिन दुकानों पर भीड़ लगी रही.वही लोगो का यह भी कहना है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष मिठाइयों के दामो में वृद्धि हुई है.जिसके कारण लोग मनपसंद मिठाइयां नही खरीद सके.

सड़कों पर दिखा उत्सवी माहौल

शहर से लेकर देहात तक ऐसी कोई सड़क नहीं दिखी जिस पर विभिन्न साधनों से बहनों को राखी लेकर जाते न देखा गया हो. हर सड़क पर चहुंओर हर वाहन पर उत्साहित बहनें जाती देखीं गई.बसों,मिनी बसों,टैक्सियों व आटो में भी रक्षाबंधन पर्व के उत्साह को बढ़ाने वाले गीत बजते रहे. बहन की पुकार से संबंधित गीत  खूब बजा.वही बहन की रक्षा का प्रण लेते भाई की प्रतिज्ञा से सम्बंधित गीतों की भी धूम रही.

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024