सिवान: पुरुषों से आगे दिखीं महिलाएं, विकलांग व बुजुर्गों ने भी डाला वोट

0
  • प्राथमिक विद्यालय कुवहीं मतदान केन्द्र 132 पर आधे घंटे तक बीयू में एरर आने की वजह से इसे रिप्लेस करना पड़ा
  • ईवीएम में थोड़ी देर के लिए खराबी की शिकायत मिली
  • कड़ी सुरक्षा के बीच बड़हरिया के 29 पंचायत में मतदान
  • 01 बजे दोपहर तक मतदान का कुल प्रतिशत 29.96
  • 09 बजे के करीब बीयू-सीयू का बैट्री लो हो गया

परवेज अख्तर/सिवान: सुरक्षा-व्यवस्था के बीच बड़हरिया प्रखंड के 20 पंचायतों में बुधवार को वोट डाले गए। मतदान को लेकर महिला-पुरुष मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला। लगभग 54.19 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। बुजुर्ग व विकलांग मतदाताओं ने भी अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुबह 9 बजे तक जहां पुरुष मतदान में आगे रहे वहीं 9 से 11 के बीच महिला मतदाताओं का वोट प्रतिशत बढ़कर 25.29 हो गया। महिलाएं एक बजे तक मतदान में पुरुषों से आगे रहीं। जिला नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार एक बजे तक मतदान का कुल प्रतिशत 29.96 था, जिसमें महिलाओं का वोट प्रतिशत 33.02 प्रतिशत रहा। प्राथमिक विद्यालय कुवहीं में मतदान केन्द्र 132 को मॉडल बूथ बनाया गया था। इसी बूथ के बायां भाग में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था। बहरहाल, छठें चरण में मतदान के दौरान कहीं मुखिया तो कहीं जिला परिषद पद के ईवीएम में खराबी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ। वहीं कुछेक मतदान केन्द्रों पर बीयू व सीयू में गड़बड़ी के बाद उसे रिप्लेस भी किया गया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

बहरहाल, छठें चरण में बड़हरिया प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित मध्य सह उच्च विद्यालय कुड़वा बरहनी के मतदान केन्द्र 124 पर सुबह 9 बजे के करीब बीयू-सीयू का बैट्री लो हो गया, जिसे बदला गया। इस कारण से करीब आधे घंटे से अधिक समय तक मतदान बाधित रहा। प्राथमिक विद्यालय कुवहीं मतदान केन्द्र 132 पर आधे घंटे तक बीयू में एरर आने की वजह से इसे रिप्लेस करना पड़ा। मौके पर पहुंचे सदर प्रखंड के बीडीओ ने बताया कि सूचना पर इसे रिप्लेस कर दिया गया। लकड़ी दरगाह मतदान केन्द्र संख्या पांच पोखरा पर जिला परिषद पद के मतदान के लिए लगाया गया ईवीएम सुबह पौने 11 बजे तक खराब रहा। इस कारण से यहां पर इस दौरान एक भी मत नहीं पड़ा था। बूथ संख्या 34 सिकंदरपुर में मुखिया पद के मतदान के लिए रखे गए ईवीएम में थोड़ी देर के लिए खराबी की शिकायत मिली। अपग्रेडेट उर्द करबला बाजार मतदान केन्द्र पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ था।

इधर, बोगस वोट रोकने के लिए आयोग के निर्देश पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय कर्बला मतदान केन्द्र 144 बायां भाग व मतदान केन्द्र 143 से कई अन्य मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदाताओं की जांच हो रही थी। इधर, प्रखंड के बरहनी पंचायत के राजकीय उत्क्रमित मध्य सह उच्च विद्यालय कुड़वा के मतदान केन्द्र 124 व 125, राजकीय प्राथमिक विद्यालय मंसाहाता मतदान केन्द्र 128, प्राथमिक विद्यालय कुवहीं मतदान केन्द्र 130, 31 व 32, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कर्बला मतदान केन्द्र 142, 43 व 44 व मतदान केन्द्र नया प्राथमिक विद्यालय यमुनागढ़ 139 व 140 समेत कई अन्य मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की कतार पुरुषों से लंबी थी। हालांकि कुछेक मतदान केन्द्र पर पुरुष अधिक दिखे लेकिन उनकी संख्या महिलाओं से ज्यादा अधिक नहीं थी।