सिवान: अक्षय नवमी कल, आंवला की पूजा से दूर होगी दरिद्रता

✍️परवेज अख्तर/सिवान:
लोक आस्था का चतुर्दिवसीय व्रत छठ महापर्व की समाप्ति के साथ अक्षय नवमी की तैयारियां होने लगी हैं। अक्षय नवमी या आंवला नवमी को हिंदू संस्कृति में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के नवमी तिथि को अक्षय नवमी मनाया जाता है। जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को अक्षय नवमी मनाया जाएगा। यह प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करने का भारतीय संस्कृति का पर्व है। इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा कर परिवार के लिए आरोग्यता व सुख-सौभाग्य की कामना की जाती है। आचार्य पंडित उमाशंकर पांडेय ने बताया कि अक्षय नवमी के दिन किया गया तप, जप, दान आदि मनुष्य को सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति दिलाता है। साथ ही सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाला होता है। शास्त्रों के अनुसार अक्षय नवमी के दिन आंवले के वृक्ष में भगवान विष्णु और शिवजी का निवास होता है। मान्यता है कि इस दिन आंवले के वृक्ष के नीचे बैठकर भोजन करने से सभी रोगों का नाश होता है।

माता लक्ष्मी ने की थी सर्वप्रथम आंवला की पूजा :

आचार्य ने बताया कि आंवला नवमी पर आंवले के वृक्ष की पूजा और इसके नीचे भोजन करने की प्रथा की शुरुआत माता लक्ष्मी ने की थी। पौराणिक कथा के अनुसार माता लक्ष्मी ने आंवले के वृक्ष को भगवान विष्णु और शिव का प्रतीक चिह्न मानकर आंवले के वृक्ष की पूजा की थी। मान्यता है कि अक्षय नवमी के दिन स्नान, पूजन, तर्पण तथा अन्न दान करने से हर मनोकामना पूरी होती है। शास्त्रों में इस दिन आंवले के वृक्ष की पूजा करने का नियम बताया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आंवले का वृक्ष भगवान विष्णु को अतिप्रिय है, क्योंकि इसमें माता लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए इसकी पूजा करने का मतलब विष्णु-लक्ष्मी की पूजा करना माना जाता है।

ऐसे करें आंवला नवमी की पूजा :

सूर्योदय से पूर्व स्नानादि कर आंवले के वृक्ष की पूजा का विधान है। आंवले की जड़ में दूध चढ़ाकर रोली, अक्षत, पुष्प, गंध आदि से पवित्र वृक्ष की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। इसके बाद आंवले के वृक्ष की सात बार परिक्रमा करने के बाद दीप प्रज्ज्वलित करनी चाहिए। इसके उपरांत कथा का श्रवण या वाचन करना चाहिए। अक्षय नवमी के दिन आंवले की पूजा करना या आंवले के वृक्ष के नीचे बैठकर भोजन बनाना और खाना संभव ना हो तो इस दिन आंवला खाना चाहिए।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024