Categories: जिला

सिवान: कदाचारमुक्त माहौल में हुई कक्षा पांच व आठवीं की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा

परवेज अख्तर/सिवान: शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार जिले के विभिन्न प्रखंडों के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में मंगलवार को कक्षा पांचवीं एवं आठवीं की वार्षिक मूल्यांकन की परीक्षा कदाचारमुक्त माहौल में हुई। इस परीक्षा को ले परीक्षार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला। परीक्षा अपने निर्धारित समय के पूर्व विद्यालय पहुंच गए थे। परीक्षा दो पाली में हुई। प्रथम पाली में गणित एवं दूसरी पाली में पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान की परीक्षा हुई। प्रथम पाली पूर्वाह्न 10 बजे से 12 अपराह्न बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न एक बजे से तीन बजे तक हुई। परीक्षा को ले प्रधानाध्यापक व शिक्षक भी सक्रिय दिखे। जानकारी के अनुसार जिले 2302 प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में कुल चार लाख 15 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। विभागीय निर्देशानुसार यह परीक्षा 16 मार्च तक चलेगी। वहीं 17 से 21 मार्च तक कक्षा एक से चार एवं कक्षा छह व सात की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा होगी।

जानकारी के अनुसार दारौंदा प्रखंड के प्रारंभिक विद्यालयों में मंगलवार को कक्षा पांचवीं एवं आठवीं की वार्षिक परीक्षा मूल्यांकन परीक्षा कदाचारमुक्त वातावरण में हुई। बीईओ शिवजी महतो ने बताया कि पांचवीं कक्षा के 3357 एवं आठवीं कक्षा के 3617 बच्चे वार्षिक परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई। प्रथम पाली में गणित एवं दूसरे पाली में पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित हुई। बीईओ ने बताया कि दोनों विषयों के प्रश्न सरल था तथा वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। वहीं आंदर प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय पतार में प्रधानाध्यापक प्रशांत कुमार सिंह, राजकीय मध्य विद्यालय असांव में प्रधानाध्यापक जाहिद हुसैन अंसारी, उत्क्रमित मध्य सह उच्च विद्यालय अर्कपुर में प्रधानाध्यापक अमरनाथ यादव, आदि की देखरेख में कक्षा पांच व आठवीं के बच्चों की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा ली गई।

इस मौके पर शिक्षक कमाल अहमद, राम प्रसाद सिंह, राजेश चौधरी, सुमिता देवी, मुन्ना बैठा समेत आदि शिक्षक उपस्थित थे। बसंतपुर के विभिन्न प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में कदाचारमुक्त माहौल में कक्षा पांच एवं आठवीं की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा दूसरे दिन शांतिपूर्ण माहौल में हुई। परीक्षा को ले बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। प्रखंड के 67 विद्यालयों में कक्षा पांच के 2250 तथा कक्षा आठ में 2439 कुल 4689 छात्र- छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए। वहीं हसनपुरा प्रखंड के सभी सरकारी प्रथमिक, मध्य, उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में कक्षा पांच एवं आठवीं की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा दूसरे दिन भी शांतिपूर्ण माहौल में हुई। बीईओ डा. राजकुमारी ने बताया कि यह परीक्षा 16 मार्च तक विभिन्न विषयों के साथ परीक्षा ली जाएगी। इस अवसर पर सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक, शिक्षक व बच्चे उपस्थित थे। इसके अलावा गुठनी, दरौली, बड़हरिया, लकड़ी नबीगंज, नौतन, सिसवन, हुसैनगंज, रघुनाथपुर, पचरुखी, जीरादेई आदि प्रखंड के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा पांच व आठ की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में हुई।

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024