सिवान: राशन कार्ड की गड़बड़ी सुधारने की चेतावनी के बाद उमड़ी भीड़

0
ration card

परवेज अख्तर/सिवान: प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार सीवान अनुमंडल क्षेत्र में 48 हजार कार्डधारी ऐसे हैं जो सीवान अनुमंडल क्षेत्र के अलावा दूसरे राज्यों के भी कार्डधारी हैं। इसके अलावा 516 परिवार ऐसे भी हैं जिसके एक ही राशन कार्ड पर 20 या इससे अधिक लोगों का नाम है। वहीं 1900 ऐसे राशन कार्ड हैं, जिसमें होल्डिंगधारी के नाम से आधार कार्ड नहीं है। किसी अन्य नाम से कार्ड बनवाकर कोई अन्य राशन उठा रहा है। तीनों ही प्रकार के राशन कार्ड की गड़बड़ी सुधार करने के लिए अलग-अलग नोटिस जारी कर कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी। प्रशासन की इस कार्रवाई के तहत नोटिस जारी होते ही बुधवार को सीवान अनुमंडल परिसर में कार्ड में सुधार के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

बता दें कि तमाम जांच-पड़ताल के बाद राशन कार्ड बनवाने व एक ही नाम के राशन कार्ड दो जिले या दो राज्यों में रखने की गड़बड़ी उजागर होने के बाद जिला प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं। फलस्वरुप अनुमंडल प्रशासन ने संबंधित कार्डधारियों को नोटिस जारी कर एक ही जगह पर राशन कार्ड रखने का निर्देश दिया है। अनुमंडल सूत्रों ने बताया कि अनुमंडल परिसर में प्रत्येक प्रखंड के लिए चार-चार काउंटर बनाया गया था। अलग-अलग प्रखंड के लिए जारी नोटिस में तिथि भी निर्धारित थी कि किसे किस तारीख को सुधार करवाने आना है, बावजूद काफी संख्या में लोग एक ही दिन पहुंच गए थे। इस कारण से दिन भर अफरातफरी बनी रही।

सदर एसडीओ रामबाबू बैठा ने बताया कि जिनके नाम सीवान अनुमंडल क्षेत्र या दूसरे राज्यों के राशन कार्ड में हैं, उन्हें नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है कि किस जगह के राशन कार्ड में उनको अपना नाम रखना है। इसके लिए 9 से 14 फरवरी तक तिथि निर्धारित की गई है। 1900 राशन कार्ड जिसमें आधार कार्ड नहीं है, इसकी जांच करने पर अब-तक एक हजार राशन कार्ड में गड़बड़ी सामने आई है। इसी प्रकार से एक अन्य मामले में भी नोटिस की गई है, सही जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जायेगी।