सिवान: श्रावणी मेला को ले डीएम ने किया मेंहदार व सोहागरा मंदिर का लिया जायजा, दिए कई निर्देश

परवेज अख्तर/सिवान: श्रावण मास आजसे आरंभ हो रहा है । इस दौरान विभिन्न शिव मंदिरों में भगवान भाेलेनाथ के जिलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसका देखते हुए जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने सोमवार को सिसवन के मेंहदार स्थित महेंद्रनाथ मंदिर एवं गुठनी के सोहागरा धाम स्थित बाबा हंसनाथ मंदिर का निरीक्षण कर तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए। मेहंदार में डीएम ने मंदिर परिसर में साफ सफाई, रोशनी, पेयजल, अस्थायी शौचालय इत्यादि की व्यवस्था की जांच की। उन्होंने मेला परिसर तथा नागरिक सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मंदिर परिसर का मुआयना करने के पश्चात श्रद्धालुओं के आने-जाने वाले रास्ते तथा कमलदाह सरोवर पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। सावन में सोमवार के दिन अधिक भीड़ को देखते हुए उन्होंने विशेष व्यवस्था करने की बात कही। जिलाधिकारी ने अत्यधिक गर्मी को देखते हुए पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि पीएचईडी द्वारा वाटर टैंकर की व्यवस्था की जाएगी। स्वच्छताग्राही मंदिर परिसर एवं मेला की साफ सफाई की व्यवस्था संभालेंगे डीएम ने कहा कि संपूर्ण मेला परिसर में ऐसी व्यवस्था की जा रही है, जिससे पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे। इस कार्य के लिए प्लास्टिक ग्लास, थर्मोकाल की थाली इत्यादि पर प्रतिबंध लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रखंड के रामगढ़, चैनपुर, नयागांव पंचायत में चयनित स्वच्छताग्राही मंदिर परिसर एवं मेला की साफ सफाई की व्यवस्था संभालेंगे। इसके लिए उन्होंने संबंधित मुखिया को निर्देश दिया। रामगढ़ मुखिया पति सत्येंद्र भारती को उन्होंने निर्देश दिया कि वे जगह-जगह पर डस्टबिन को रखें ताकि लोग उसी में कचड़े को डालें। कचड़े को जमीन के अंदर गड्ढा खोद कर उसे डिस्पोजल करने का निर्देश दिया गया। सामुदायिक भवन, विवाह भवन जहां श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ होती है, वहां पेयजल, अस्थाई शौचालय, रोशनी, सफाई तथा बैठने की व्यवस्था होगी। मेला परिसर सहित अन्य सभी स्थानों एवं मंदिर परिसर में दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। डीएम ने शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसी टीवी कैमरे के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करने की बात कही।

इस मौके पर एसडीओ रामबाबू बैठा, एसडीपीओ फिरोज आलम, सीओ सतीश कुमार, पीओ सुबोध कुमार सिंह सहित कई अन्य लोग मौजूद थे। सोहागरा पहुंच डीएम ने की पूजा अर्चना इसके बाद डीएम गुठनी के सोहागरा स्थित बाबा हंसनाथ जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता सोमवार के दोपहर सोहागरा पहुंचे। वहां श्रावणी मेला को ले विधि-व्यवस्था व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मंदिर के गर्भगृह में जाकर पौराणिक विशालकाय शिवलिंग का दर्शन व पूजा अर्चना किया। उन्होंने मंदिर के मुख्य पुजारी अरविंद गिरि तथा बाबा हंसनाथ सेवा समिति के सदस्यों से भी व्यवस्था के संदर्भ में जानकारी ली तथा उनसे भी सुझाव लिया। श्रावण मेला में पहुंचने वाले शिवभक्तों के संभावित संख्या, उनके जल भरने के स्थान, सोहागरा शिवधाम तक पहुंचने वाले मार्ग सहित कई बिंदुओं जानकारी ली। इस मौके पर एसडीओ रामबाबू बैठा, एसडीपीओ फिरोज आलम, सीओ शंभूनाथ राम सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024