सिवान: कोरोना काल मे आयुष मंत्रालय के टॉल फ्री सेवा से मिलेगा निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श

0
  • टोल-फ्री नंबर 14443 पर मिलेगी रोग व बचाव की पूरी जानकारी
  • हिंदी और अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में भी होगा उपलब्ध
  • एक बार में 100 कॉल्स को प्राप्त कर सकती है यह हेल्पलाइन

परवेज अख्तर (संवाददाता), सिवान: कोविड संक्रमण की रोकथाम की दिशा में आयुष मंत्रालय भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आयुष मंत्रालय द्वारा कोविड संक्रमण से बचाव के लिए समय-समय पर गाइडलाइन जारी किया गया है जिसमें विशेष तौर पर प्रकृति प्रदत्त औषिधीय वस्तुओं की उपलब्धता और उपयोग, योग, व्यायाम और सही खानपान के महत्व पर बल दिया गया है. अब आयुष मंत्रालय ने एक कदम बढ़ाते हुए संक्रमण से बचाव तथा संक्रमण से उबरने के पश्चात शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य की आवश्यक देखभाल के लिए आमजन को फोन के माध्यम से जानकारी देने का निर्णय लिया है. हेल्पलाइन संक्रमण की पूर्णत: रोकथाम और संक्रमण से उबरने वाले रोगियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगा.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

टॉल फ्री नंबर 14443 से मिलेगी जानकारी

आयुष मंत्रालय ने लोगों को स्वास्थ्य विशेषज्ञों के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श व जानकारी देने के लिए टॉल फ्री नंबर 14443 जारी कर सामुदायिक सहायता हेल्पलाइन की शुरुआत की है. इसके जरिये कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों के समाधान के लिए आयुष आधारित उपाय बताये जायेंगे. यह हेल्पलाइन पूरे देश में शुरू की गयी है. टोल फ्री सेवा पूरे सप्ताह सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक संचालित रहेगी.

नजदीकी आयुष केंद्रों का लें सकते हैं पता

इस टोल फ्री हेल्पलाइन के माध्यम से आयुष की विभिन्न विधाओं जैसे आयुर्वेद, होमियोपैथी, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी के विशेषज्ञों द्वारा लोगों को चिकित्सीय परामर्श दिए जाएंगे. ताकि लोग शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ्य रह सकें. यहां मौजूद विशेषज्ञ रोगी की काउंसलिंग और उपयोगी उपचार के अलावा उनके नजदीकी आयुष केंद्रों की जानकारी भी देंगे.