सिवान: दो पाली में इंटर की परीक्षा शुरू, 36 केंद्रों पर 52 हजार 100 परीक्षार्थी होंगे शामिल

0

परवेज अख्तर/सिवान: कोरोना की तीसरी लहर के बीच जिले के 36 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अंतर्गत इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा शुरू होगी। इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा में 52 हजार 100 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कड़ाके की ठंड के बीच आयोजित होने वाली इंटर की परीक्षा में परीक्षार्थियों को राहत देते हुए समिति ने जूते-मोजे पहनकर परीक्षा देने की अनुमति दे दी है। जिला प्रशासन द्वारा भी परीक्षा समिति के निर्देशों का पालन करते हुए तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है। परीक्षा को शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर जिला मुख्यालय में 29 तथा महाराजगंज अनुमंडल क्षेत्र में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 1 से 14 फरवरी तक आयोजित की जानी है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक तो दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों पर गौर करें तो इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा में विज्ञान संकाय के 26 हजार 489 छात्र-छात्राएं शामिल होंगी। इसमें 15 हजार 738 छात्र व 10 हजार 751 छात्राएं, कला संकाय के 22 हजार 846 में सात हजार 548 छात्र व 15 हजार 298 छात्राएं तथा वाणिज्य संकाय के 1847 छात्र व 918 छात्राएं शामिल हैं।सीसी कैमरे की नजर में होगी परीक्षा :बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर सभी परीक्षा केंद्रों के महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसी कैमरा लगाया गया है। साथ ही परीक्षा से संबंधित कार्य में लगे सभी पदाधिकारियों को फोटोयुक्त आई कार्ड लगाकर ही ड्यूटी करने का निर्देश दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने बताया कि सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराया जाएगा।

परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। साथ ही परीक्षा समाप्त होने के पहले भी किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नही दी जाएगी।कोविड गाइलाइन को ले निर्धारित सीटिंग प्लान के तहत बैठेंगे परीक्षार्थी : परीक्षा के कदाचार मुक्त संचालन व परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुल 72 स्टेटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही 12 गश्ती दल, पांच जोनल मजिस्ट्रेट तथा चार सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। साथ ही साथ परीक्षा में कोविड गाइडलाइन का ख्याल रहे, इसको ध्यान में रखकर सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है।

निर्धारित सीटिंग अरेंजमेंट के तहत एक बेंच पर पहली पंक्ति में दो छात्र व उसके पीछे वाली बेंच पर एक तथा उसके पीछे वाली बेंच पर दो परीक्षार्थियोंं के बैठने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है।परीक्षा को लेकर बनाए गए हैं चार आदर्श केंद्र :इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए जिले में चार आदर्श केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि जिला मुख्यालय में दो तथा अनुमंडल मुख्यालय में दो परीक्षा केंद्रों को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। शहर के डीएवी हाईस्कूल सह राजकीय इंटर कॉलेज व राजवंशी देवी बालिका उच्च विद्यालय तथा महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल व सिहौता बंगरा हाईस्कूल को आदर्श केंद्र बनाया गया है। यहां परीक्षार्थियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।