ज्वेलरी शॉप से ढाई लाख नकद सहित आठ लाख के जेवरात की चोरी, व्यापारियों ने किया बाजार बंद

0
siwan me hui jwelary me chori

परवेज अख्तर/सिवान : शुक्रवार की रात्रि नगर थाना क्षेत्र के चौक बाजार समीप गणेश मार्केट स्थित भरत जी ज्वेलर्स की दुकान का ताला तोड़कर चोरों ने ढाई लाख नकद सहित आठ लाख के जेवरात की चोरी कर ली। चोरों ने इस दुकान से दस मीटर की ही दूरी पर एक और ज्वेलरी शॉप को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन उसमें सफलता हाथ नहीं लगी। घटना की जानकारी शनिवार की सुबह उस समय हुई जब दुकान मालिक के दोस्त ने दुकान का ताला टूटा देखा। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे दुकान मालिक ने नगर थाना में आवेदन देकर घटना की जानकारी दी। आवेदन के आधार पर पुलिस ने घटनास्थल की जांच की। वहीं घटना से आक्रोशित स्वर्ण कार संघ ने अपनी मांगों को रखते हुए बंद का एलान कर दिया। मामले में दुकानदार मालिक अनिल सोनी ने बताया कि शुक्रवार की शाम लगभग सात बजे दुकान बंद कर अपने घर चला गया। शनिवार की सुबह मेरे दोस्त ने फोन पर दुकान का ताला टूटने की सूचना दी जब आकर देखा तो दुकान में दो दरवाजा है चोरों ने पीछे के दरवाजा में लगे चार ताल में दो ताल को तोड़ दिया था और अंदर प्रवेश कर दुकान में रखे लोहे के मुख्य लॉकर में रखे जेवरात और नकद ढाई लाख रुपये की चोरी कर ली। चोरों ने ढाई लाख नकद सहित आठ लाख की चोरी की है। थाना को सूचना दिया गया तो आकर पुलिस पदाधिकारियों ने जांच की है। वहीं इस दुकान से महज दस मीटर दूरी पर ही राजू सोनी की ज्वेलरी शॉप पर भी चोरों ने अपना हाथ साफ करना चाहा। चोरों ने गेट को तोड़ कर अंदर प्रवेश करने की कोशिश की लेकिन उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

स्वर्णकार के अनुसार अलसुबह नहीं होती है गश्त

दुकान मालिक अनिल सोनी ने बताया कि चोरी की घटना की जांच को आए पुलिस पदाधिकारियों ने बताया कि दो बजे रात तक बाजार में गश्त किया गया। इसके बाद गश्त पार्टी को शौचालय जाना था, इसी बीच चोरों ने दुकान में हाथ साफ कर लिया।siwan me chori

विरोध में स्वर्णकार संघ ने बंद रखे अपने दुकान

स्वर्ण व्यवसायी के दुकान में चोरी की घटना के बाद स्वर्णकार संघ ने घटना के विरोध में अपनी अपनी दुकानों को बंद कर दिया। संघ अध्यक्ष अभिमन्यु कुमार सोनी ने बताया कि नगर के सभी स्वर्ण व्यवसायियों ने नगर में दो स्वर्ण दुकान में चोरी की घटना के बाद रोष जताया और अपने अपने प्रतिष्ठान को बंद कर इस घटना का विरोध जताया। अभिमन्यु सोनी ने बताया कि इसके पूर्व भी कई बार चोरी की घटनाएं हुईं हैं लेकिन इसमें भी प्रशासन को कोई सफलता हाथ नहीं लगी। विरोध करने वालों में संघ के ब्रजेश सोनी, विशाल सोनी, लखी बाबू, दिलीप सोनी, सुशी सोनी, राजा बाबू,अरविंद्र, मुकेश सोनी, गुड्डू सोनी सहित सभी स्वर्ण व्यवसायी उपस्थित थे। वहीं स्वर्णकार संघ के पूर्व महासचिव सुशील सोनी ने बताया कि गश्त में लापरवाही के कारण चोरी हो रही है। यदि दो दिनों में कोई कार्रवाई नहीं होती है तो स्वर्ण व्यवसायी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाएंगे। वहीं नगर थाना इंस्पेक्टर सुबोध कुमार ने बताया कि दुकान में जो ताला लगा हुआ है व पुराना लग रहा था, देखने से यह प्रतीत हो रहा था कि इसे खोला गया है, दरवाजा में एक ईंट लगा हुआ थ, जिसमें बच्चा ही अंदर जा सकता है। अलमारी भी खुला हुआ था, दुकानदार ने जो 16 एमएम का छड़ दिया है वह नया है, थोड़ा भी मुड़ा नहीं है। ऐसे में यह सभी संदेह जता रहे हैं, मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। जल्द ही उद्भेदन कर दिया जाएगा।

मंडी वाले इलाके में नहीं लगे हैं सीसीटीवी

सोनारटोली, हाफिज चौक, तेलहट्टा शहर के महत्वपूर्ण बाजारों में शामिल है। यहां शहर के अधिकांश होलसेल व बड़े कारोबारी हैं। यहां से प्रतिदिन करोड़ों का कारोबार होता है। बावजूद इलाके में प्रशासन द्वारा संरक्षा का कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया हैं। शहर के राजेंद्र पथ पर तो प्रशासन ने सीसीटीवी लगाए हैं, लेकिन इन इलाके में सीसीटीवी नहीं होने की वजह से घटनाओं की पड़ताल में पुलिस को नाको चने चबाने पड़ते हैं।

स्वर्णकार संघ ने किया विरोध प्रदर्शन

इलाके में चोरी की घटनाओं से नाराज व्यवसायियों ने शनिवार को दुकाने बंद रख कर अपना विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान जिला स्वर्णकार संघ द्वारा चौक बाजार पर विरोध मार्च निकाला गया। जिसमें ज्वेलर्स व्यवसायियों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान स्वर्णकार संघ के सचिव सुशील कुमार ने कहा कि पुलिस इलाके में रात्रि गश्ती नहीं करती है। नतीजा है कि चोरों का मनोबल बढ़ते जा रहा है। इस दौरान राजकुमार सोनी, अरविंद सोनी, लखीबाबू, दिलीप सोनी, राजाबाबू व विशाल सोनी मौजूद रहे।

क्या कहते हैं व्यवसायी

पुलिस इलाके में रात्री गश्ती नहीं करती है। इससे व्यवसायियों में दहशत का माहौल है। दुकानें जब सुरक्षित नहीं रहेंगी तो व्यवसायी क्या करेंगे।

अभिमन्यू सोनी, अध्यक्ष स्वर्णकार संघ

क्या कहते हैं एएसपी

पुलिस लगातार रात्री गश्ती करती है। दुकानदारों को भी अपनी सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाने चाहिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। जांच की जा रही है।

कांतेश कुमार मिश्रा, एएसपी