Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

सिवान नगर में पुलिसिया दमन: खेत चरे गदहा, मार खाये जोलहा…….!

  • दागियों की खैर नही, छुट्टा घूम रहे हैं सक्रिय अपराधी
  • लंबित पड़े कांडो के निष्पादन के चक्कर में थाने के दागियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने में माहिर हैं नगर इंस्पेक्टर जयप्रकाश पंडित

परवेज़ अख्तर/सिवान: जिस खेत से दहकां को मयस्सर न हो रोटी, उस खेत के हर गोसए गंदूम को जला दो, ये खामोश मिजाजी तुम्हें जीने नहीं देगी, इस दौर में जीना है तो कोहराम मचा दो ! यह लोकोक्ति किसी और पर नहीं बल्कि बिहार के सीवान जिले के नगर थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर जयप्रकाश पंडित पर सटीक बैठ रही है ! इन दिनों नगर थाना इलाके में अंग्रेजी शासक जैसे पुलिसिया दमन के कारण थाने के दागियों में दहशत का माहौल कायम है।अब उनके समक्ष यह स्थिति कायम हो गई है कि जाएं तो जाएं कहां ! यहां बताते चलें कि इन दिनों बिहार के सिवान जिला मुख्यालय में अपराध का ग्राफ सर चढ़कर बोल रहा है और सुशासन बाबू की पुलिसकर्मी हाथ पर हाथ रख कर बैठी हुई है।विडंबना यह है कि जब – जब कोई अपराधिक घटनाएं शहर में घटती है तो तैनात पुलिसकर्मी थाने के दागियों की खोजबीन में निकल जाते हैं लेकिन जो घटना में शामिल अपराधी हैं उन तक पुलिस का हाथ नहीं पहुंच पाता है।

आए दिन शहर के कई हिस्सों में खुलेआम सक्रिय अपराधी, अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहे हैं। जहां एक ओर शहरवासी खौफजदा की जिंदगी जीने को मजबूर हैं तो दूसरी तरफ थाने के दागियों में पुलिसिया दमन के चलते दहशत का माहौल कायम है।यहां बताते चलें कि जब-जब सीवान में कोई अपराधिक घटना घटित होती है तो उस कांड के डिस्पोजल के लिए पुलिस जगत के आला अधिकारी द्वारा कनीय पुलिस पदाधिकारियों पर दबाव बनाया जाता है तो कनीय पुलिस पदाधिकारी द्वारा सीधे डोसियर सूची का सहारा लेकर दागियों की खोजबीन में लग जाते है और इस दौरान जिन जिन अपराधियों का नाम किसी संगीन मामले में डोसियर सूची में अंकित होता है तो पुलिस उसे हिरासत में लेकर वरीय पुलिस पदाधिकारी से पीठ थपथपा तथा वाहवाही बटोरने के चक्कर में निर्दोष अपराधियों को जेल के सलाखों में भेजने का काम करती है। जिस कारण जो-जो सक्रिय अपराधी, आपराधिक घटना में शामिल होकर घटना को अंजाम दिए है पुलिस के हाथ वहां तक नही पहुँच पाते है। पुलिस की इस कार्यशैली से घटना में शामिल अपराधियों को आंच तक नहीं आती है जिसके कारण पुनः वे सक्रिय होकर दूसरी अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे डालते हैं।

यहां बताते चले कि अगर पुलिस द्वारा अपने अनुसंधान के क्रम में घटना में शामिल सही अपराधियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करती तो आज जो जिला मुख्यालय की स्थिति है उस स्थिति में सुधार जरूर आती ! लेकिन वरीय पुलिस पदाधिकारी से पीठ थपथपाने व अपने थाने में जमे रहने के उद्देश्य से निर्दोष अपराधी को गिरफ्तार कर जेल भेज कर पुलिसिया जगत को कलंकित करने में तुले हुए है। सबसे ज्यादा इन दिनों ऐसा मामला बिहार के सिवान जिले के नगर थाने में वर्तमान समय में हो रही है। अगर पुलिस जगत के आला अधिकारी अब तक जितने विभिन्न कांडों में जेल गए अपराधियों का केस डायरी मंगा कर अपने स्तर से बारीकी पूर्वक अनुसंधान प्रारंभ कर दी तो दर्जनों ऐसे मामले में अनुसंधान में लगे आईओ पर गाज गिर सकती है ! यहां बताते चलें कि कई ऐसे कांड के पर्यवेक्षण टिप्पणी में भी नगर थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर जयप्रकाश पंडित के मिलीभगत से वरीय पुलिस पदाधिकारी के निर्देश के आलोक को भी एक ताक पर रखकर पुलिसिया दमन जैसी हरकत की गई है !

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024